×

Healthy Gut: इन पांच संकेतों से जाने आपका आंत अच्छा है या ख़राब

Healthy Gut: अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो आप अकेले नहीं हैं। लगभग सभी को अपने जीवन में कभी न कभी पेट खराब होता है। लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपका समग्र "आंत" स्वास्थ्य अच्छा है या बुरा?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 May 2022 2:01 PM GMT
Healthy Gut: इन पांच संकेतों से जाने आपका आंत अच्छा है या ख़राब
X

Healthy Gut: इन पांच संकेतों से जाने आपका आंत अच्छा है या ख़राब (Photo Credit-Social Media)

Healthy gut means: आंत मानव पाचन तंत्र का एक अनिवार्य घटक है। यह सुनिश्चित करता है कि शरीर अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विभिन्न पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। जब आंत सही तरीके से काम कर रही होती है, तो बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन होता है जो आपके शरीर की प्रक्रिया में मदद करता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से ऊर्जा प्राप्त करता है, विषाक्त पदार्थों को साफ करता है, बीमारी से लड़ता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है।

हालांकि, हमारी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खाने के विकल्प अक्सर हमें खराब आंत स्वास्थ्य की ओर ले जाते हैं। कई कारक आंत के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दस्त, कब्ज, ढीले मल, गैस, सूजन और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा, आपका पेट स्वास्थ्य आपके मनोदशा और कल्याण की समग्र भावना को प्रभावित कर सकता है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो आप अकेले नहीं हैं। लगभग सभी को अपने जीवन में कभी न कभी पेट खराब होता है। लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपका समग्र "आंत" स्वास्थ्य अच्छा है या बुरा?

कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति असहिष्णु: आंत में अच्छे बैक्टीरिया की कमी के कारण खाद्य असहिष्णुता हो सकती है। यदि आपको कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिनाई होती है, तो आपको खाद्य असहिष्णुता हो सकती है। सूजन, गैस, दस्त, जी मिचलाना और पेट दर्द इसके कुछ लक्षण हैं।

त्वचा में जलन में वृद्धि:

खराब आहार या खाद्य एलर्जी के कारण आंत में सूजन से शरीर में कुछ प्रोटीन का अधिक रिसाव हो सकता है, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है और एक्जिमा हो सकता है।

सामान्य रूप से सोने में परेशानी

एक अस्वस्थ आंत अक्सर आपको अच्छी नींद न देने के लिए जिम्मेदार होती है। बैक्टीरिया या सूजन आपकी नींद की आदतों में बाधा डालते हैं। एक अस्वास्थ्यकर आंत से अनिद्रा थकान का कारण बन सकती है। इसलिए, यदि आपके पेट में बैक्टीरिया या सूजन है, तो आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।

सिरदर्द

सिरदर्द और आंत के स्वास्थ्य के बीच एक कड़ी हो सकती है, खासकर अगर आपको माइग्रेन होने पर मतली या उल्टी का अनुभव होता है।

स्वास्थ्य समस्याएं

थायरॉइड, रूमेटोइड गठिया, एकाधिक स्क्लेरोसिस, और अन्य ऑटोम्यून्यून स्थितियों जैसी स्वास्थ्य समस्याएं कुछ "खराब" आंत बैक्टीरिया द्वारा ट्रिगर की जा सकती हैं। यदि आप उपर्युक्त लक्षणों में से किसी एक का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

अस्वस्थ आंत में सुधार के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं:

--अनावश्यक एंटीबायोटिक्स लेने से बचें।

--प्रोबायोटिक्स का सेवन करें।

--अपने आहार पैटर्न को संशोधित करें।

--तनाव कम करना।

--नियमित रूप से व्यायाम करें।

--हाइड्रेटेड रहना।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story