×

Healthy Heart Tips: हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है ट्रेडमिल पर इन नियमों का पालन करना

Healthy Heart Tips: सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।हालांकि फिटनेस फ्रीक को अपने सेहत की स्थिति के प्रति सचेत रहना चाहिए,खासकर हार्ट के मामले में।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Aug 2022 9:56 AM GMT
Tips for Healthy Heart
X

Fitness Tips (Image: Social Media)

Healthy Heart Tips in Hindi: सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। हालांकि फिटनेस फ्रीक को अपने सेहत की स्थिति के प्रति सचेत रहना चाहिए, खासकर अपने दिल को किसी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए। दरअसल स्टैंड-अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव इन दिनों गंभीर और वेंटिलेटर पर" बने हुए हैं, वजह है कार्डियक अरेस्ट।

बता दे कि 59 वर्षीय राजू श्रीवास्तव को एक्सरसाइज के दौरान कार्डियक अरेस्ट हुआ था। जिसके बाद उन्हें दिल्ली AIIMS में भर्ती कराना पड़ा। राजू श्रीवास्तव के अलावा कई और बड़ी हस्तियां भी थी जिन्हें दिल का दौरा पड़ा। सिंगर केके से लेकर बिगबॉस फेम सिद्धार्थ शुक्ला कम उम्र में ही हार्ट अटैक से अपनी जान गवां बैठे। ये सारे सितारे अपने फिटनेस को लेकर काफी सतर्क रहते दें। रोजाना जिम जाता करते थे और वर्कआउट भी करते थे। इन सबके बाद भी इन सभी ने हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवाई।

विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट अटैक का खतरा हैवी वर्कआउट या अपने शरीर जरूरत से ज्यादा थका देने की वजह से ऐसा हो रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर 50 साल से ऊपर का कोई व्यक्ति जिम जाना शुरू कर रहा है, तो बेहतर होगा कि आप कार्डियोलॉजिस्ट से अपनी जांच करवाएं या स्ट्रेस टेस्ट कराना चाहिए। ट्रेडमिल पर चलते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी एक्सरसाइज को बहुत अधिक ना करें। कम एक्सरसाइज से भी फिट रहा जा सकता है। साथ ही इससे हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है। अगर किसी को सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या कोई भी काम करते समय सिरदर्द का लक्षण हो तो ऐसे में सबसे पहले एक्सरसाइज बंद कर देनी चाहिए और डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखना भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

बता दे कि कोरोना के बाद से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ गया है। कोविड के बाद जिम वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट के मामलें में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। खासकर यह समस्या युवाओं में ज्यादा हो रहा है। युवा ज्यादा इसके शिकार हो रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो जिम जाने का मतलब यह नहीं है कि आपका हार्ट हेल्दी है। कई फिटनेस फ्रीक स्टेरॉयड या सिंथेटिक प्रोटीन का उपयोग करते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके अलावा बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना भी सेहत पर खासकर दिल पर बुरा प्रभाव डालता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को जिम का ट्रेनिंग शुरू करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खासकर हृदय रोग विशेषज्ञ से इसे लेकर सलाह लेनी चाहिए। कोविड के आने से पहले ही दिल के दौरे के मामले बढ़ रहे थे। यह लंबे समय तक कोविड से पीड़ित मरीजों में ब्लड के थक्के के विकास की संभावना को बढ़ाता है। हालांकि अलग अलग मामले में अलग अलग कारण हो सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story