×

Healthy Nail Tips- नाखून को मजबूत बनाने के लिए करें ये उपाय

Healthy Nail Tips: ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है मजबूत और हेल्दी नाखून लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण नाखून कमजोर पड़ जाते हैं।संतुलित आहार नहीं लेने से नाखून कमजोर होते हैं।

Anupma Raj
Published on: 7 July 2022 7:00 AM GMT
Healthy Nail Tips- नाखून को मजबूत बनाने के लिए करें ये उपाय
X

Nail Care (Image: Social Media)

Healthy Nail Tips: ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है मजबूत और हेल्दी नाखून लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण नाखून कमजोर पड़ जाते हैं। संतुलित आहार नहीं लेने के कारण नाखून कमजोर होकर टूट जाते हैं। अगर आपको नाखूनों के रंग में बदलाव देखने को मिले तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। दरअसल कई बार नाखून के रंग में बदलाव का कारण किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

नाखून को खूबसूरत बनाने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट उपलब्ध है। जिसके जरिए नाखून को खूबसूरत बना सकते हैं। हालांकि कई ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जिससे नाखून को खूबसूरत बनाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप नाखूनों को मजबूत बनाना चाहते है तो कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय को अपनाएं। इससे काफी फायदा मिलेगा। तो आइए जानते हैं नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए क्या उपाय करना चाहिए

ट्रिमिंग

नाखून को मजबूत बनाने के लिए ट्रिमिंग (Trimming) करना चाहिए। समय-समय पर बढ़े हुए नाखूनों को मनचाहा आकार में काटते रहने से नाखूनों पर गंदगी जमा नहीं होती। इससे नाखूनों की ग्रोथ भी होने लगती है। कई बार नाखूनों को बढ़ाने के चक्कर में कुछ लोग नाखून नहीं काटते जिससे गंदगी उनके नाखूनों पर जमा हो जाती है और नाखूनों की ग्रोथ कम होती है। इसलिए नाखूनों को ट्रिम करना बेहद जरूरी है।

ड्राई नेल्स

ड्राई नेल्स नहीं रहने के कारण नाखून कमजोर होने लगते हैं। दरअसल नाखून को हमेशा ड्राई रखना जरूरी है क्योंकि गीले नाखून कमजोर रहते हैं, जिसके कारण आसानी से टूट जाते हैं। नाखूनों को गीला रखने से बैक्‍टीर‍िया जमा होने का चांस ज्यादा रहता है। इसलिए घर का काम करने के बाद अपने हाथों को साफ तौलिए से पोंछ लें। नाखून ड्राई रहने से वे स्वस्थ रहेंगे।

खानपान

मजबूत और हेल्दी नाखून के लिए अच्छी डाइट (Diet) को फॉलो करना चाहिए। डाइट में कैल्शियम (Calcium) की मात्रा ज्यादा रखें। कम कैल्शियम के कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं। डाइट में सोया, ड्राई फ्रूट्स, बीटरूट, दाल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, दूध आदि को शामिल करना चाहिए। इससे नाखून स्वस्थ और मजबूत बनेंगे।

ग्लब्स का इस्तेमाल

मजबूत और लम्बे नाखून के लिए ग्लब्स (Gloves) पहनना चाहिए। इससे नाखून स्वस्थ और मजबूत रहेंगे। अगर आप ज्यादातर समय घर से बाहर बिताते हैं तो आपको ग्लब्स पहनना चाहिए। घर पर काम ज्यादा है तो हाथों पर ग्लब्स पहनें। नाखूनों पर हीट लगने या जोर पड़ने से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए नाखून को प्रोटेक्ट करने और खूबसूरत बनाने के लिए ग्लब्स पहनना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story