Pregnancy Tips: गुड प्रेगनेंसी टाइम के लिए अपनाएं ये मॉर्निंग रूटीन, आसानी से होगी डिलीवरी

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी एक ऐसा दौर है जो हर महिला के लिए अनमोल क्षण होता है। ऐसे समय में आसान सा रूटीन उन्हें स्वस्थ रख सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Feb 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 4:01 AM GMT)
Healthy Pregnancy Tips
X

Healthy Pregnancy Tips (Photos - Social Media) 

Pregnancy Tips : जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो यह उसके जीवन का सबसे अनमोल क्षण होता है। इस समय वह अपने आने वाले बच्चे के स्वागत को लेकर बहुत आतुर रहती है। यह ऐसा समय होता है जब वह कई तरह के सपने सजाती है। इस समय में महिला को डिलीवरी और अपने आने वाले बच्चे की सेहत की चिंता भी सताती रहती है। लेकिन ज्यादा चिंता इस अनमोल पल की खुशी को तबाह करने की वजह भी बन सकती है। इन अनमोल पलों में की गई चिंता आपके बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है।

ऐसे समय में आपको अपनी सेहत से जुड़ी कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जो आपको स्वस्थ बना कर रखेगी। चलिए इस बारे में आज हम आपसे कुछ टिप्स शेयर करते हैं।आज हम आपको हेल्दी प्रेगनेंसी के मॉर्निंग रूटीन से रूबरू करवाते हैं। इसकी मदद से आपके प्रेगनेंसी के मुश्किल दिनों की परेशानी तो कम होगी ही साथ ही इस रूटीन की मदद से आप अपनी और अपने आने वाले बच्चे के सेहत का ख्याल भी रख सकती हैं। चलिए जानते हैं कि इस समय में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सकारात्मक सोच

प्रेगनेंसी के समय महिला के शरीर में कई तरह के परिवर्तन आते हैं। इन परिवर्तनों की वजह से महिलाओं को थकान महसूस होती है। लेकिन इस वजह से आपको सुबह उठने में आनाकानी नहीं करनी है बल्कि एक निश्चित समय पर उठने का प्रयास करना चाहिए। यह सोचकर बिल्कुल भी ना उठें कि आज का दिन कैसा होगा। बल्कि सकारात्मक सोच के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।

healthy Pregnancy Tips


पानी का सेवन

सुबह उठने के बाद पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से पेट साफ होता है। इससे गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात मिलता है।

बेहतर मानसिक सेहत

प्रेगनेंसी के समय में भूल कर भी किसी तरह का मानसिक तनाव न लें। इससे बचने के लिए आपको योग और ध्यान करना बहुत जरूरी है। योग मानसिक तनाव से बचने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। प्राणायाम तो सेहत के लिए बहुत उपयोगी है। सुबह उठने के बाद नित्य क्रिया पूरी कर इसका अभ्यास अवश्य करना चाहिए।

healthy Pregnancy Tips


हेल्दी ब्रेकफास्ट

सुबह के समय लिया गया आहार व्यक्ति को स्वस्थ बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं अगर बात प्रेगनेंसी की है तो आपके ब्रेकफास्ट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। सुबह के समय दलिया, उपमा, ओट्स, अंकुरित दाल और सीड्स का सेवन आपके लिए लाभदायक है। फलों का जूस और स्मूदी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

धूप है जरूरी

जहां प्रेगनेंसी के समय सुबह टहलना फायदेमंद होता है तो वहीं अगर सर्दी का मौसम है तो गुनगुनी धूप भी शरीर के लिए अति आवश्यक है। धूप के कारण शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी मिलेगा जो बच्चे की सेहत के लिए लाभकारी है।

healthy Pregnancy Tips


बेहतर दिन की शुरुआत

हमारा पूरा दिन ऊर्जा से भरा रहे इसके लिए जरूरी है कि हम रचनात्मकता के साथ इसकी शुरुआत करें। सुबह का ब्रेकफास्ट करते समय कुछ समय अपनी पसंदीदा गतिविधि में गुजारना चाहिए। अगर आपको कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना पसंद है या फिर गाना सुनने का शौक है तो सुबह थोड़ी देर आपको यह जरूर करना चाहिए। इससे आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जिससे आपका तनाव भी दूर होगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story