×

Heart Attack: वायु प्रदूषण भी बन रहा हार्ट अटैक का कारण, जानें हार्ट के लिए कितना खतरनाक है प्रदूषण

Heart attack: दुनियाभर में हार्ट अटैक के शिकार करोड़ों लोग हो रहे हैं। बदलते और खराब लाइफस्टाइल का असर हार्ट पर पड़ने के कारण हार्ट से जुड़ी समस्या होने लगती है।

Anupma Raj
Published on: 19 Nov 2022 4:10 AM GMT
Heart attack
X

Heart attack Aur Pollution (Image: Social Media)

Heart attack: दुनियाभर में हार्ट अटैक के शिकार करोड़ों लोग हो रहे हैं। बदलते और खराब लाइफस्टाइल का असर हार्ट पर पड़ने के कारण हार्ट से जुड़ी समस्या होने लगती है। वहीं एक स्टडी के अनुसार वायु प्रदूषण भी हार्ट अटैक का कारण बन रहा है। भारत के कई राज्यों में वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गई है। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है।

दरअसल दिवाली से पहले ही दिल्ली एनसीआर की हवा में जहर घुलने लगा था। बता दें हर साल दिवाली पर पराली जलाने और पटाखों की वजह से दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है। ये धुआं स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। आपको बता दें कि ये पॉल्यूशन आपके हार्ट के लिए भी बेहद खतरनाक है क्योंकि वायु प्रदूषण हृदय स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों को पैदा कर सकता है। लंबे समय तक वायु प्रदूषण में रहने की वजह से हार्ट अटैक और हार्ट की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ रहा है।

वायु प्रदूषण का असर सीधा आपके हार्ट पर पड़ रहा है। दरअसल जानकारी के लिए बता दें कि प्रदूषण ब्लड वेसल को संकरा और हार्ड बना सकता है जिससे शरीर में ब्लड फ्लो प्रभावित हो सकता है। तब ऐसी स्थिति में ब्लड क्लॉट बनने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में शरीर के दूसरे हिस्सों में खून पहुंचाने के लिए तेजी से पंप करना पड़ता है, जिससे ब्लड प्रैशर बढ़ने लगता है और इससे हार्ट की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ने लगता है। तब इससे हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण आपके शरीर में हार्ट रेट बिगड़ सकता है। इन सभी कारणों से हार्ट फेल होने के खतरे को बढ़ जाते हैं। ध्यान रहें जिन लोगों को दिल की समस्या है उन्हें लंबे समय तक वायु प्रदूषण में रहने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक और वायु प्रदूषण से बचने के उपाय:

हेल्दी डाइट

हार्ट अटैक या वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपनी डाइट को बेहतर रखें। एक हेल्दी डाइट कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होगा। आप डाइट में विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजें शामिल करे क्योंकि इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनती है। इसके लिए आप अपने खाने में भरपूर हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज शामिल करें। साथ ही गुनगुना पानी और भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

व्यायाम

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। अगर आपको शरीर को हेल्दी बनाना है तो व्यायाम की आदत बना लें क्योंकि इससे शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और हार्ट हेल्दी रहता है। साथ ही ध्यान रखें व्यायाम ऐसी जगह करें जहां नैचुरल एयर हो और अगर बाहर प्रदूषण ज्यादा है तो घर में रहकर ही व्यायाम करें

हेल्दी आदतें

दरअसल ऐसी आदतों से दूरी बनाकर रखें जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। इसके अलावा प्रदूषण ज्यादा होने पर घर में ही रहें और घर से बाहर निकलें तो मास्क पहनें।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूरी

हार्ट अटैक या वायु प्रदूषण से बचने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंक ना करें। साथ ही कोशिश करें कम से कम पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें और साइकिल चलाएं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story