×

Heart Attack : आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक, जानें इसके लक्षण और उपचार

Heart Attack : हार्ट अटैक से आए दिन कितने लोगों की मौतें होती है। कितने चलते फिरते लोग हमारी आंखों के सामने से चले गए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 2 Sep 2021 11:01 AM GMT
आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक
X

आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Heart Attack : टेलीविजन की दुनिया के जाने माने कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) का आज सुबह हार्ट अटैक (Heart attack) की वजह से निधन हो गया है। इस खबर ने लोगों को चौका कर रख दिया है। कोई भी इंसान इस खबर पर यकीन नहीं कर पा रहा है। अभी सिद्धार्थ को कुछ दिन पहले टीवी शो में देखा गया था और आज इनकी हार्ट अटैक से मौत (Siddharth Shukla Heart Attack) की खबर आ गई। यह बेहद ही चौकाने वाली खबर है।

हार्ट अटैक से आए दिन कितने लोगों की मौतें होती है। कितने चलते फिरते लोग हमारी आंखों के सामने से चले गए। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। सबसे बड़ी बात यह अटैक कभी भी आ सकता है। जैसे आज आप सभी लोग सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) की अचानक हार्ट अटैक की मौत से सदमे में आ गए होंगे। यह हार्ट अटैक किसी को भी और कभी भी आ सकता है। जानते हैं हार्ट अटैक क्या है ? ( Heart Attack Kya Hai ?) क्यों आता है हार्ट अटैक ? (Kyu Ata Hai Heart Attack ?) किसे आता है हार्ट अटैक ? (Kise Aata Hai Heart Attack ?), हार्ट अटैक आने पर क्या करें उपाय (Heart Attack What to do?)


हार्ट अटैक क्या है ? ( Heart Attack Kya Hai ?)

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। मनुष्य के शरीर में सीने में यह बाई और स्थित रहता है। यह दिल एक दिन में एक लाख और एक मिनट में 60 - 90 बार धड़कता है। अगर इन्हीं धड़कनों में अचानक बदलाव आ जाए तो इससे हार्ट अटैक आ जाता है। आज सुबह बिग बॉस के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक आने की वजह से निधन हो गया।


हार्ट अटैक में उड़ता है जोरों का दर्द (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


किसे आता है हार्ट अटैक ? (Kise Aata Hai Heart Attack ?)

हार्ट अटैक का दौरा युवाओं को उनकी खराब शैली की वजह से ज्यादा प्रभावित कर रहा है। बता दें हार्ट अटैक का जोखिम ज्यादातर 65 साल की उम्र से अधिक लोगों में होता है। जानकारी के अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है। अगर कोई मनुष्य शराब, धूम्रपान, खराब डाइट, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का शिकार है तो ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है।

हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए

आपको बता दें कि जब दिल का दौरा पड़ता है तह बिना समय बर्बाद किए एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए और मरीज को अस्पताल ले जाना चाहिए। जब तक कोई मदद न मिले तब तक मरीज को शांत रखना, धीमी और गहरी सांस लेना चाहिए।

हार्ट अटैक के लक्षण



हार्ट अटैक के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से करें सम्पर्क (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


  • सीने में दर्द होना।
  • सीने में जकड़न आना।
  • सीने में जलन, जी मचलाना या पेट दर्द जैसी दिक्कत होना।
  • थकान होना।
  • हाथ, गर्दन, जबड़े या पीठ में दर्द होना।

आपको बता दें कि हार्ट अटैक अचानक आता है लेकिन इसके लक्षण हफ्ते या कई दिनों पहले दिखने लगते हैं। इसलिए इन लक्षणों के दिखने पर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।


लाइफ स्टाइल में करें बदलाव

सही खान पान का इस्तेमाल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

हार्ट अटैक की अगर किसी को समस्या है तो इसके लिए अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने से इस बीमारी से राहत पा सकते हैं। बता दें अपनी शरीर को हार्ट अटैक की बीमारी से बचाने के लिए जानें यह उपाय -

  • व्यायाम करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद
  • तनाव से दूर रहें
  • पौष्टिक और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ खाना
  • धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें।

Shraddha

Shraddha

Next Story