×

Heart Attack Ke Lakshan: शारीरिक रूप से फिट लोगों को क्यों पड़ रहा है दिल का दौरा ? जानिये कैसे बचें इससे

Heart Attack Ke Lakshan: फिटनेस, शरीर की एक आदर्श स्थिति, को कभी भी अच्छे तरीके से नहीं समझा जाता है; फिटनेस के बारे में विचार अस्पष्ट, विकृत, भ्रमपूर्ण और काल्पनिक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 March 2023 2:11 AM GMT
Physical Activity and Heart Risks
X

Physical Activity and Heart Risks (Image credit: social media) 

Heart Attack Ke Lakshan: जब हम फिटनेस के बारे में बात करते हैं, तो हम अपने दिमाग को रूप, आकर्षण, अच्छी बनावट, सुंदरता और यहां तक ​​कि कभी-कभी स्थिति पर केंद्रित करते हैं। फिटनेस, शरीर की एक आदर्श स्थिति, को कभी भी अच्छे तरीके से नहीं समझा जाता है; फिटनेस के बारे में विचार अस्पष्ट, विकृत, भ्रमपूर्ण और काल्पनिक है। फिटनेस के बारे में अस्पष्टता ज्यादातर इस बात से उत्पन्न होती है कि हमें क्या प्रभावित करता है या हम किस चीज से प्रेरणा लेते हैं।

वर्कआउट के दौरान सेलेब्स में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

हाल ही में जिन हस्तियों की मृत्यु हुई, वे या तो जिम में थे या हमें शारीरिक रूप से मजबूत लग रहे थे। सिद्धार्थ शुक्ला, सिद्धांत वीर सूर्यवंशी, अमित मिस्त्री जैसे युवा अभिनेताओं की असामयिक मृत्यु ने पूरे देश में सदमे की लहर भेज दी। तब कई लोगों ने कहा, "वे इतने फिट थे!"। ये अभिनेता, सभी अपनी चरम अवस्था में, नियमित रूप से जिम जा रहे थे, कसरत कर रहे थे, अच्छी और साफ-सुथरी डाइट लेते थे और हमेशा अपने काम के प्रति जुनूनी थे। हाल ही में सुष्मिता सेन के दिल का दौरा पड़ने के बाद, इसने हमें फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया कि वह स्क्रीन पर कितनी फिट दिखती हैं! हमने वर्षों से पूर्व मिस यूनिवर्स को एक फिटनेस आइकन के रूप में देखा है। फिर, क्या गलत हुआ?

स्वास्थ्य को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है( Fitness needs to be redefined)

फिटनेस शरीर की वह स्थिति है जहां मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। इसमें शरीर रचना, और जैविक कार्य शामिल हैं और न केवल उपस्थिति।

जब भी हम फिटनेस के बारे में सोचते हैं या बात करते हैं तो हमें यहां 7 चीजें शामिल करने की आवश्यकता होती है:

नींद (Sleep)

नींद की कमी इन दिनों आम है। शरीर को जितना आराम चाहिए उतना आराम देने की किसी को परवाह नहीं है। एक वयस्क मानव शरीर को रोजाना 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। हो सकता है कि कम नींद आपको शुरुआत में सुस्त न लगे लेकिन यह निश्चित है कि नींद से शरीर को वंचित करके आप इसे गंभीर क्षति की ओर फेंक रहे हैं। हमारे शरीर को तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। नींद की कमी हृदय स्वास्थ्य के लिए अधिक जोखिम पैदा करती है।

आहार (Diet)

जिस तरह नींद कम खाने की बात की जाती है। असंतुलित आहार पैटर्न के दो पहलू हैं: एक सही मात्रा में पोषण का सेवन नहीं करना और सिर्फ भूख को दबाने के लिए पेट भरना; दूसरा बिना किसी चिकित्सक से परामर्श लिए शरीर को विभिन्न प्रकार के आहार के माध्यम से डाल रहा है। इन दिनों पलक झपकते ही खाद्य पदार्थ वितरित किए जा रहे हैं। यह फास्ट फूड डिलीवरी सिस्टम किराने का सामान खरीदने और खाना पकाने के अंतर को भरता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर अत्यधिक निर्भरता के कारण हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इन दिनों जानकारी आसानी से उपलब्ध है। किसी बड़े इन्फ्लुएंसर या सेलेब्रिटी के लिए काम करने वाला डाइट ट्रेंड कुछ ही समय में बढ़ जाता है। यह लोगों को इस सनक को आजमाने के लिए ललचाता है। आहार के नफा-नुकसान को समझे बिना ही लोग इसमें लिप्त हो जाते हैं।

व्यायाम (Exercise)

फिटनेस का मतलब सिर्फ अपने जिम सेशन को जारी रखना नहीं है। फिटनेस का मतलब शरीर को सही तरह का प्रशिक्षण देना है, न कि इसे ओवरट्रेन करना। प्रत्येक कसरत सत्र में आदर्श रूप से आराम की अवधि होती है। यह शरीर की मांसपेशियों को आराम करने और कसरत के अगले दौर को शुरू करने से पहले ठीक से ठीक करने के लिए देता है। शरीर को पर्याप्त आराम नहीं देना और इसे बार-बार करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

अन्य स्वास्थ्य स्थितियां (Other health conditions)

फिटनेस का पूरा विचार एक समग्र स्वस्थ शरीर और मन सुनिश्चित करना है, लेकिन अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की अनदेखी किए बिना। उदाहरण के लिए, एक गंभीर संक्रमण से उबरने के बाद किसी भी भारी काम को करने से पहले ठीक से आराम करने की चिकित्सकीय सलाह दी जाती है। हालांकि, कई लोग संक्रमण से ठीक होने के तुरंत बाद जिम जाते हैं।

दवाएं (Medications)

फिटनेस में मदद करने के लिए ओवर द काउंटर दवाएं लेना अपने आप में फिटनेस नहीं है। ऐसी दवाएं आसानी से उपलब्ध हैं और कई बार इसके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है। दवाएं और स्टेरॉयड लेने से बचें जो आपके शरीर को प्रभावित करते हैं लेकिन फिटनेस का भ्रम देकर आपको लुभाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story