×

Heart Attack: हार्ट अटैक के इन 5 बड़े लक्षणों को अनदेखा करने की ना करें भूल, आप भी जान लें

Heart Attack Ke Lakshan: कोरोना के बाद दिल के मरीज़ों की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है। आजकल की अनियमित लाइफ स्टाइल भी दिल की बढ़ती बिमारियों का एक बड़ा कारण है। बेहद कम शारीरिक गतिविधि और असंतुलित खान -पान भी इस समस्या को तेज़ी से बढ़ाने में योगदान दे रही है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Sep 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2023 1:45 AM GMT)
Mazor Symptoms Of Heart Attack
X

Mazor Symptoms Of Heart Attack( Image credit: social media)

Heart Attack Ke Lakshan: इन दिनों हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि काफी चिंतनीय है। चिंता की बात तो यह है कि यह बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में बेहद तेज़ी से अपने मौत के पैर पसार रहा है। गौरतलब है कि कोरोना के बाद दिल के मरीज़ों की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है। आजकल की अनियमित लाइफ स्टाइल भी दिल की बढ़ती बिमारियों का एक बड़ा कारण है। बेहद कम शारीरिक गतिविधि और असंतुलित खान -पान भी इस समस्या को तेज़ी से बढ़ाने में योगदान दे रही है।

ऐसे में दिल के दौरे के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है क्योंकि शीघ्र चिकित्सा सहायता से जान बचाई जा सकती है। हालाँकि लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं, यहाँ दिल के दौरे के पाँच प्रमुख लक्षण हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए।

सीने में दर्द या बेचैनी (Chest Pain or Discomfort)

सीने में दर्द या बेचैनी दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है। इसे अक्सर सीने में दबाव, जकड़न, परिपूर्णता या दर्द की भावना के रूप में वर्णित किया जाता है। दर्द तीव्र हो सकता है और कई मिनटों तक बना रह सकता है या आता-जाता रह सकता है।

दर्द बांह, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है (Pain Radiating to the Arm, Neck, Jaw, or Back)

दिल के दौरे का दर्द बाईं बांह तक फैल सकता है, लेकिन यह गर्दन, जबड़े, पीठ या यहां तक ​​कि दाहिनी बांह तक भी फैल सकता है। यह दर्द लगातार या रुक-रुक कर हो सकता है।

सांस की तकलीफ (Shortness of Breath)

कुछ व्यक्तियों को सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ का अनुभव होता है, अक्सर सीने में तकलीफ के साथ। यह दिल का दौरा पड़ने से पहले या उसके दौरान हो सकता है।

मतली और उल्टी(Nausea and Vomiting)

मतली, चक्कर आना और उल्टी दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं, खासकर महिलाओं में।

ठंडा पसीना(Cold Sweats)

अत्यधिक पसीना आना, जिसे अक्सर ठंडा पसीना कहा जाता है, दिल का दौरा पड़ने के दौरान हो सकता है। यह आसन्न विनाश की भावना के साथ हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी को दिल के दौरे के क्लासिक लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। कुछ व्यक्तियों, विशेष रूप से महिलाओं और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में असामान्य लक्षण या हल्की असुविधा हो सकती है, जैसे थकान, अपच या पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द।

यदि आप या आपके साथ कोई व्यक्ति ऐसे लक्षणों का अनुभव करता है जिनके बारे में आपको संदेह है कि यह दिल का दौरा हो सकता है, तो तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको तुरंत कुछ जरुरी कदम उठाने चाहिए।

911 पर कॉल करें(Call 911)

तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें। संकोच न करें या "इसे कठिन बनाने" का प्रयास न करें।

एस्पिरिन चबाएं(Chew Aspirin)

यदि आपको एस्पिरिन से एलर्जी नहीं है, और यह आसानी से उपलब्ध है, तो एक नियमित, बिना लेपित एस्पिरिन चबाएं। एस्पिरिन आगे रक्त के थक्के जमने से रोकने में मदद कर सकती है।

शांत रहें(Stay Calm)

जितना संभव हो सके शांत रहने की कोशिश करें और चिकित्सा सहायता आने की प्रतीक्षा करते समय बैठें या लेटें।

याद रखें कि दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में शीघ्र कदम उठाना आवश्यक है। तुरंत चिकित्सा उपचार से जान बचने की संभावना बढ़ सकती है और हृदय की मांसपेशियों को होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है। मदद मांगने में देरी न करें या लक्षणों को कम गंभीर मानकर अनदेखा न करें। जब हृदय स्वास्थ्य की बात आती है तो सावधानी बरतना हमेशा बेहतर होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story