×

Heart Attack: जानिए दिल का दौरा पड़ने पर अदरक खाना कितना उपयोगी, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Heart Attack: दिल का दौरा या कार्डिक अरेस्ट होने पर आपको क्या करना चाहिए ये एक बड़ा सवाल है आइये जानते हैं इस समय अदरक खाना कितना फायदेमंद होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Jun 2024 5:28 AM GMT
Heart Attack
X

Heart Attack (Image Credit-Social Media)

Heart Attack: आजकल युवाओं में भी हार्ट से सम्बंधित समस्याएं काफी बढ़ गईं हैं और कई लोगों को दिल का दौरा काफी कम उम्र में पड़ने लगा है जो एक चिंता का भी विषय है। लेकिन आपने कई बार सुना होगा कि कार्डियक अरेस्ट के दौरान अदरक चबाने से मदद मिलती है। लेकिन क्या वाकई में ये सच है या नहीं आइये जानते हैं।

कार्डिक अरेस्ट में अदरक चबाना कितना फायदेमंद (Is Ginger is Helpful During Cardiac Arrest)

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो हैं जिसमे ये दावा किया जाता है कि अदरक चबाने से कार्डियक अरेस्ट के दौरान मदद मिल सकती है। लेकिन आप इनपर कितना विश्वास कर सकते हैं या नहीं ये तय करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन हमारी यही सलाह होगी कि इस तरह के कोई भी वीडियो जब आपके सामने आये तो आप आंख बंद कर के उनपर विश्वास न करें। और किसी भी चीज़ को मानने से पहले खुद से विशेषज्ञों की राय जान लें साथ ही इन तथयों की पुष्टि भी कर लें।

दिल का दौरा या कार्डिक अरेस्ट एक बेहद गंभीर बीमारी है जो जानलेवा भी हो सकती है। ये समस्या तब आती है जब आपका ह्रदय सही तरह से रक्त पम्प नहीं कर पाता है। वहीँ अगर व्यक्ति को समय से इसका सही इलाज न मिले तो उसकी मौत भी हो सकती है। ऐसे में इन सभी गंभीर मुद्दों को न तो नज़रअंदाज़ किया जा न ही इन्हे हलके में लिया जा सकता है। आइये जानते हैं कि क्या वाकई अदरक को चबाकर खाना दिल के दौरे से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

डॉक्टर्स की माने तो ऐसा कोई साक्ष सामने नहीं आया है जो ये कहता हो कि अदरक दिल के दौरे से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है। न ही किसी तरह का ऐसा शोध ही हुआ है। विशेषज्ञों ने कहा कि इस बात का कोई भी सिद्ध प्रमाण नहीं है जो ये कह सके कि कार्डिक अरेस्ट में अदरक चबाना फायदेमंद होता है और इससे दिल का दौरा रोका जा सकता है। चिकित्सा विज्ञान में एस्पिरिन अनुशंसित दवा है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति को अचानक दिल का दौरा पड़ने पर किया जा सकता है।

विशेषज्ञों की राय के आधार पर दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्ति को तुरंत दवा लेनी चाहिए। आपको दवा देने के लिए अस्पताल का इंतजार नहीं करना चाहिए. बल्कि दिल का दौरा पड़ने पर मरीज को तुरंत एस्पिरिन देनी चाहिए। डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है लेकिन तुरंत एस्पिरिन देने से मरीज के बचने की संभावना काफी बढ़ सकती है।

डॉक्टर्स का मानना है कि अदरक इसका कोई इलाज नहीं है बल्कि सोशल मीडिया पर चल रहे इस तरह के वीडियो उनके अनुसार प्रमाणित नहीं है। उनका मानना है कि जीवन बचाने वाली चीज़ जो आप घर पर कर सकते हैं वह है एस्पिरिन की 300 मिलीग्राम की गोली। फिर अस्पताल की यात्रा करें। बाकी इलाज अस्पताल द्वारा किया जा सकता है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story