×

Heart Attack: कम उम्र में हार्ट अटैक आने की वजह, ऐसे रखें दिल का ख्याल

Heart Attack Se Kaise Bache: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो हर दिन 75 मिनट दौड़ लगाने से हार्ट अटैक का खतरा 30 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही ऐसा करने से दिल की कोरोनरी धमनियां में किसी तरह का ब्लॉकेज नहीं होता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Dec 2021 1:00 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2021 1:00 AM GMT)
Heart Attack: कम उम्र में हार्ट अटैक आने की वजह, ऐसे रखें दिल का ख्याल
X

हार्ट अटैक (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Heart Attack Se Kaise Bache: अल्जीरियाई फुटबॉलर सोफियाने लौकर (Sofiane Loukar) को लेकर एक ऐसी खबर सामने आाई, जिसने सभी को चौंका दिया। शनिवार को खेले जा रहे मैच के दौरान सोफियाने अपने गोलकीपर से टकरा गए, जिसके कुछ ही देर बाद उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि कर दी है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि Sofiane Loukar की उम्र महज 28 साल ही थी। वो Mouloudia Saida के खिलाड़ी थी।

इस खबर के बाद एक बार फिर से सवाल खड़ा हो गया है कि इतने फिट रहने के बाद फिर क्या हार्ट अटैक आ सकता है। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में फुटबॉलर्स को सबसे ज्यादा फिट माना जाता है और इसके पीछे कई वजहें और आंकड़े हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो हर दिन 75 मिनट दौड़ लगाने से हार्ट अटैक का खतरा 30 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही ऐसा करने से दिल की कोरोनरी धमनियां (Coronary Arteries) में किसी तरह का ब्लॉकेज नहीं होता है। बता दें कि कोरोनरी धमनियां दिल में ब्लड की सप्लाई करने का काम करती हैं।

अब सोफियाने लौकर की मौत के बाद कहा जा रहा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा फिट खिलाड़ी माने जाने के बाद फिर खिलाड़ी को हार्ट अटैक कैसा आया। हालांकि दिल के दौरे को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि केवल अनफिट होना ही हार्ट अटैक आने के पीछे का कारण नहीं होता है। कई स्टडी में सामने आया है कि कोई फिट व्यक्ति भी हार्ट अटैक का शिकार हो सकता है। जैसा कि टीवी और बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) के केस में हुआ था। सिद्धार्थ भी काफी फिट थे, लेकिन उन्हें अचानक हार्ट अटैक आया और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

दिल का दौरा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हर साल ढाई करोड़ लोगों की हो सकती है मौत

बता दें कि इंडियन हार्ट असोसिएशन (Indian Heart Association) के मुताबिक, भारत में हर साल 17 लाख लोगों की जान हृदय संबंधी बीमारियों की वजह से होती है और इनमें से 50 फीसदी हार्ट अटैक 50 साल से कम उम्र के लोगों को आते हैं। इनमें भी 25 प्रतिशत लोग 40 की उम्र से कम होते हैं। एक आंकड़े यह भी कहते हैं कि साल 2030 तक भारत में दिल संबंधी बीमारियों की वजह से हर साल करीब ढाई करोड़ लोगों की मौत हो सकती है। ऐसे में आप अपनी फिटनेस का ध्यान रखकर हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल (Healthy Heart Tips in Hindi)

- हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए रोजाना शारीरिक तौर पर एक्टिव रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप शारीरिक गतिविधियां करने से अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना 30-45 मिनट की एक्सरसाइज स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए आप साइकलिंग, रस्सी कूदना, तैरना, किसी तरह की एक्सरसाइड का सहारा ले सकते हैं।

- ऐसा कहा जाता है कि बचपन से लेकर 20 साल तक की उम्र में ह्रदय सबसे ज्यादा मजबूत होता है। ऐसे में अगर आप इस उम्र में जितना खेलेंगे- कूदेंगे, आपके दिल की सेहत उतनी ही स्वस्थ रहेगी।

- अगर आपको मधुमेह की समस्या है तो अपने शुगर लेवल का बहुत ज्यादा ख्याल रखें। क्योंकि ऐसे मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। स्वस्थ हृदय के लिए स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा की मॉनिटरिंग करते रहें।

- लोगों को अपना मोटापा कम करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए, क्योंकि मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है और इससे दिल की सेहत पर भी असर पड़ता है। ऐसे लोगों को शारीरिक गतिविधियां करने में भी परेशानी होती है। ऐसे में मोटापा कम करके बीएमआई स्तर बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।

- दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें। यानी कि अगर आप धूम्रपान करते है या शराब का सेवन करते हैं तो इसे बंद कर दें। क्योंकि धूम्रपान से हार्ट फेलियर, हृदय गति रुकने, दिल का दौरा और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, शराब से लिवर डैमेज होता है।

- इन सभी उपायों के अलावा अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें। अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3, फाइबर, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल रखें। साथ ही हर दिन सब्जियों और फलों का भी सेवन जरूर करें। इनके अलावा नट्स, बीज, साबुत अनाज को शामिल करना सुनिश्चित करें। रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story