×

Heart Attack Ke Lakshan: हार्ट अटैक से पहले शरीर करते हैं ये 5 इशारे, रहें सावधान

Heart Attack Se Pahle Ke Lakshan: कोरोनरी धमनी रोग-दिल के दौरे का सबसे आम कारण कोरोनरी धमनी रोग है, एक ऐसी स्थिति जहां हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियां कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण से संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Signs Before Heart Attack
X

Signs Before Heart Attack (image credit: social media)

Heart Attack Se Pahle Ke Lakshan: दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन (एमआई) के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, आमतौर पर रक्त के थक्के के कारण। रक्त प्रवाह की कमी से हृदय की मांसपेशियों का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त या नष्ट हो सकता है।

हार्ट अटैक के कारण

कोरोनरी धमनी रोग-दिल के दौरे का सबसे आम कारण कोरोनरी धमनी रोग है, एक ऐसी स्थिति जहां हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियां कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण से संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं।

रक्त का थक्का बनना- दिल का दौरा अक्सर तब होता है जब कोरोनरी धमनी में प्लाक फट जाता है, और टूटने के स्थान पर रक्त का थक्का बन जाता है। यह थक्का हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है।

कोरोनरी धमनियों में ऐंठन- कुछ मामलों में, कोरोनरी धमनी में ऐंठन हो सकती है, जिससे रक्त प्रवाह अस्थायी रूप से सिकुड़ जाता है या बंद हो जाता है और दिल का दौरा पड़ता है।


हार्ट अटैक के पहले पांच लक्षण

दिल का दौरा पड़ने से पहले होने वाले संकेतों और लक्षणों को पहचानना समय पर चिकित्सा सहायता लेने और संभावित रूप से अधिक गंभीर घटना को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां पांच चेतावनी संकेत दिए गए हैं जो दिल का दौरा पड़ने से पहले हो सकते हैं:

सीने में तकलीफ

सीने में तकलीफ अक्सर आसन्न दिल के दौरे का एक चेतावनी संकेत है। यह सीने में बेचैनी या दर्द की विशेषता है जो दबाव, निचोड़ने, परिपूर्णता या दर्द जैसा महसूस हो सकता है। असुविधा आम तौर पर छाती में केंद्रित होती है, लेकिन बाहों (विशेष रूप से बाएं हाथ), गर्दन, जबड़े, कंधे या पीठ तक भी फैल सकती है।

सांस लेने में कठिनाई

सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, खासकर सीने में तकलीफ के साथ या उसके बिना। यह लक्षण पसीना, मतली या चक्कर के साथ हो सकता है। सांस की तकलीफ शारीरिक गतिविधि से शुरू हो सकती है या आराम करने पर हो सकती है।


थकान

अस्पष्टीकृत थकान या कमजोरी एक चेतावनी संकेत हो सकती है। पर्याप्त आराम के बाद भी असामान्य रूप से थकान महसूस होना एक लक्षण हो सकता है। थकान लगातार बनी रह सकती है और आराम करने पर भी सुधार नहीं हो सकता है।

अपच

कुछ व्यक्तियों को अपच, सीने में जलन या पेट के ऊपरी हिस्से में परेशानी का अनुभव हो सकता है जो एक चेतावनी संकेत हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण पाचन संबंधी समस्याओं से भ्रमित हो सकते हैं। हालाँकि, यदि वे असामान्य या गंभीर हैं, तो उनका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

अनिद्रा या चिंता

सोने में कठिनाई, अनिद्रा, या बढ़ी हुई चिंता दिल के दौरे के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हो सकती है। तनाव और चिंता हृदय संबंधी घटनाओं में योगदान कर सकते हैं। उस पर ज़ोर देना महत्वपूर्ण है।

नोट: इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि ये चेतावनी संकेत व्यक्तियों के बीच अलग-अलग हो सकते हैं, और हर किसी को समान लक्षण अनुभव नहीं होते हैं। इसके अतिरिक्त, महिलाओं में कभी-कभी असामान्य लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति इनमें से किसी भी चेतावनी संकेत का अनुभव कर रहा है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेना अनिवार्य है। संभावित दिल के दौरे के संदर्भ में हर मिनट मायने रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story