×

Heart Attack Risk In Winter: सर्दियों में हार्ट अटैक का रहता है बड़ा खतरा, जानें स्ट्रोक के जोखिम से बचने के लिए निवारक उपाय

Heart Attack Risk In Winter: दिल का दौरा किसी भी और हर उम्र में एक जोखिम है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकना और भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2022 1:04 AM GMT
Heart Attack In Winter
X

Heart Attack In Winter (Image credit: social media)

Heart Attack Risk In Winter: तापमान में गिरावट का आपके स्वास्थ्य, विशेष रूप से आपके दिल पर अप्रत्याशित प्रभाव पड़ सकता है। सर्दी के दौरान आप जिस सबसे अधिक बार स्वास्थ्य जोखिम का सामना करते हैं वह ठंड है, लेकिन कई लोग इस जोखिम को हाइपोथर्मिया या शीतदंश और यहां तक ​​कि दिल के दौरे जैसी गंभीर स्थितियों से जोड़ते हैं। दिल का दौरा किसी भी और हर उम्र में एक जोखिम है। सर्दियों के दौरान बढ़ते जोखिम और प्रदूषण के मौजूदा उच्च स्तर को देखते हुए, उचित रणनीति अपनाना, स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकना और भी महत्वपूर्ण है।

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने की पूर्व चेतावनी के संकेत (EARLY WARNING SIGN OF HEART ATTACK IN WINTERS)

- ठंड रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

- एक स्वस्थ शरीर का तापमान बनाए रखना भी चुनौतीपूर्ण होता है, और सर्दियों की हवा इसे और अधिक कठिन बना सकती है क्योंकि यह उस दर को तेज कर देती है जिस पर शरीर गर्मी खो देता है।

- अधिकांश उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति मौसम के ठंडा होने के साथ ही मोटा होना, थक्का जमना और उच्च रक्तचाप की रिपोर्ट करते हैं, ये सभी दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाते हैं।

- चूंकि स्मॉग और अन्य प्रदूषक सर्दियों में जमीन के करीब बस जाते हैं, इसलिए सांस लेने में तकलीफ और छाती में संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है।

- कम सर्दियों के तापमान के कारण आपको कम पसीना आता है, और यदि आपका शरीर अतिरिक्त पानी से छुटकारा नहीं पा सकता है, तो इससे फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है, जो कार्डियक फ़ंक्शन को प्रभावित कर सकता है।

- हृदय रोग और अचानक दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए बाहरी स्थितियों और अन्य जोखिम कारकों, जैसे कि मधुमेह, रक्तचाप के स्तर और अन्य संवहनी विकारों को प्रबंधित किया जाना चाहिए। ठंड का मौसम कार्डियक और सर्कुलेशन की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है और हृदय को अधिक तनाव में डालता है।


सर्दियों के दौरान अपने दिल की सुरक्षा कैसे करें? (PROTECT YOUR HEART DURING WINTER)

- दूसरों के बीच जॉगिंग, दौड़ना और साइकिल चलाना जैसी बहुत सारी शारीरिक गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें।

- सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों सहित गर्म आहार का सेवन करें।

- अपने चिकित्सक के साथ पालन करें, और नियमित स्वास्थ्य जांच-पड़ताल करें।

- योग, ध्यान और इनडोर गतिविधियों के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं।

- जितना हो सके धूम्रपान और शराब से दूर रहें।

प्रत्येक व्यक्ति को समय पर निवारक परीक्षणों से गुजरना चाहिए, पारिवारिक खतरों और जोखिम कारकों का मूल्यांकन करना चाहिए, और हृदय रोग के जोखिम को कम करने और अचानक दिल के दौरे को खराब होने से रोकने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए। सहायता लेने के लिए प्रतीक्षा न करें। किसी भी तरह की तकलीफ, सीने में जकड़न, पसीना आना, कंधे में दर्द, जबड़ों में दर्द, चक्कर आना या जी मिचलाने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story