×

Heart Attack Symptoms: 'पीला, ग्रे और पसीने से तर' दिखना इस बात का संकेत हो सकता है कि पड़ने वाला है दिल का दौरा

Heart Attack Symptoms: हालांकि, यह एकमात्र संकेत नहीं है और हो सकता है कि दिल का दौरा पड़ने वाले कुछ लोगों के लिए ऐसा न हो, खासकर यदि उनके पास अन्य पिछली चिकित्सा स्थितियां हों।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Jan 2023 2:22 AM GMT
Heart Attack Vs Cardiac Arrest
X

Heart Attack Vs Cardiac Arrest (Image credit: social media)

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा एक मेडिकल इमरजेंसी है जो तब होता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है। दिल के दौरे का सबसे प्रसिद्ध लक्षण सीने में दर्द है। हालांकि, यह एकमात्र संकेत नहीं है और हो सकता है कि दिल का दौरा पड़ने वाले कुछ लोगों के लिए ऐसा न हो, खासकर यदि उनके पास अन्य पिछली चिकित्सा स्थितियां हों।

यहां कुछ कम ज्ञात संकेत दिए गए हैं जो इस बात की चेतावनी हैं कि दिल का दौरा पड़ने वाला है:

सीने में दर्द के अलावा अन्य लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने से पहले व्यक्ति पीला, स्लेटी और पसीने से तर दिख सकता है। उन्हें मिचली भी महसूस हो सकती है, या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। व्यक्ति बहुत चिंतित और चक्कर भी महसूस कर सकता है।

​आपके लिंग के आधार पर सामान्य संकेत

विशेषज्ञों ने पाया है कि दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में पुरुषों को मुख्य रूप से सीने में दर्द होता है। हालांकि, महिलाओं में आमतौर पर अतिरिक्त लक्षण हो सकते हैं जैसे सांस की कमी, बीमारी या गर्दन और जबड़े में दर्द का अनुभव करना।

मधुमेह और साइलेंट हार्ट अटैक

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे मधुमेह, आपको दिल के दौरे के उच्च जोखिम में डाल सकती हैं। इसके अलावा, आपको किसी भी ध्यान देने योग्य चेतावनी संकेत का अनुभव नहीं हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप साइलेंट हार्ट अटैक के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

दिल का दौरा पड़ने वाले टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्ति को हल्के नाराज़गी या सीने में अजीब दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। वे हल्का महसूस कर सकते हैं, बिना किसी कारण के ठंडे पसीने में टूट सकते हैं या जबड़े, गर्दन या बाएं हाथ में दर्द का अनुभव कर सकते हैं। ये सभी दिल के दौरे से जुड़े चेतावनी संकेत हैं।

अपने जोखिम को कम करने के लिए अपने आहार का प्रबंधन करें

एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है। स्वस्थ वजन के साथ-साथ स्वस्थ हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर स्वस्थ आहार लें।

खूब सारे रंगीन फल और सब्जियां और फल खाएं जो विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं। दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप को भी दूर कर सकता है।

दैनिक गतिविधि आवश्यक है

यहां तक ​​​​कि अगर आप हर रोज जिम में कसरत नहीं करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप रोजाना किसी न किसी तरह की हरकत करें और दिन भर लंबे समय तक बैठे न रहें। आम तौर पर, रोजाना 30 से 60 मिनट की गतिविधि आदर्श होती है। यह एक बार में नहीं होना चाहिए। आप छोटे ब्रिस्क वॉक सेशन में भी शामिल हो सकते हैं और कुछ जोरदार घरेलू काम कर सकते हैं। कुंजी चलते रहना है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story