×

Heart Attack Symptoms: ये हैं हार्ट अटैक के लक्षण, इन उपाय से बच सकती है जिंदगी

Heart Attack Symptoms In Hindi: दिल के दौरे के लक्षण को पहचान कर अगर शीघ्र उपचार किया जाए तो व्यक्ति की मौत को रोका जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको हार्ट अटैक के लक्षण पता हो।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 April 2024 5:37 AM GMT
Heart Attack Symptoms: ये हैं हार्ट अटैक के लक्षण, इन उपाय से बच सकती है जिंदगी
X

Heart Attack (Photo Courtesy- Social Media)

Heart Attack Ke Lakshan: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों में हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हार्ट अटैक को मेडिकल भाषा में मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (Myocardial Infarction) कहा जाता है। भारत में हार्ट अटैक के केसेस (Heart Attack Cases In India) काफी बढ़ रहे हैं। साथ ही बीते तीन सालों में दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मौतों का भी आंकड़ा काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में जरूरी है कि लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव किए जाए, ताकि हार्ट अटैक के खतरे (Risk Of Heart Attack) को कम किया जा सके। साथ ही दिल के दौरे के लक्षण (Heart Attack Symptoms) को पहचान कर अगर शीघ्र उपचार किया जाए तो व्यक्ति की मौत को रोका जा सकता है।

क्यों आता है हार्ट अटैक (Heart Attack Causes)?

दिल का दौरा (Dil Ka Daura) तब पड़ता है जब हृदय में रक्त का प्रवाह बहुत कम या अवरुद्ध हो जाता है। ब्लड फ्लो की कमी के कारण हार्ट की मांसपेशियों के ऊतक नष्ट हो जाते हैं। यह रुकावट आमतौर पर हृदय (कोरोनरी) धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण के कारण होती है। वसायुक्त, कोलेस्ट्रॉल युक्त जमाव को प्लाक कहा जाता है। कभी-कभी प्लाक नसों में जम जाता है और जब ये टूटता है तो खून का थक्का यानी Blood Clot बन सकता है, जिस वजह से रक्त की पूर्ति नहीं हो पाती। रक्त प्रवाह की कमी से हार्ट मसल्स को प्रभाव पड़ता है और आगे जाकर हार्ट अटैक की स्थिति बन जाती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हार्ट अटैक के लक्षण (Heart Attack Symptoms)

दिल का दौरा पड़ने के अलग-अलग लक्षण होते हैं। कुछ लोगों में हल्के लक्षण देखने को मिलते हैं, जबकि कई में यह गंभीर होते हैं। कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखाई देता। लेकिन अगर हार्ट अटैक के लक्षण पर ध्यान देकर अगर शीघ्र उपचार किया जाए तो व्यक्ति की मौत को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं हार्ट अटैक के क्या लक्षण होते हैं।

1- सीने में दर्द, जो दबाव, जकड़न या निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है

2- बेचैनी

3- कंधे, बाहों, गर्दन, जबड़े, दांत या पीठ में दर्द

4- सांस लेने में तकलीफ

5- चक्कर आना

6- ठंडा पसीना

7- मतली या उल्टी

8- हल्कापन

9- सीने में जलन या अपच

10- थकान

बता दें कुछ दिल के दौरे अचानक आते हैं। लेकिन कई बार चेतावनी के संकेत और लक्षण कुछ घंटों, दिनों या हफ्तों पहले ही दिखने लगते हैं। सीने में दर्द या दबाव जो आराम करने के बाद भी बना रहता है, एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है। अगर आप अचानक सीने में दर्द का अनुभव करें, जो दो या 3 मिनट से ज्यादा समय तक रहे और बाकी अंगों में भी दर्द फैलने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हार्ट अटैक आने पर क्या करें (Heart Attack Aane Par Kya Karen)

अगर आपको किसी व्यक्ति में ये लक्षण दिखाई देने पर संदेह हो कि उसे हार्ट अटैक आ रहा है तो तुरंत आपातकालीन सेवाओं को कॉल करके बुलाएं। चिकित्सा सहायता आने में थोड़ा समय तो अवश्य लगेगा, ऐसे में आप प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं। ताकि व्यक्ति को मौत से बचाया जा सके।

1- सबसे पहले व्यक्ति को आरामदायक स्थिति में बैठाएं और रिलैक्स करने को कहें।

2- उसे आश्वस्त करें और शांत रखें, क्योंकि तनाव से दिल का दौरा पड़ सकता है।

3- उसके कपड़ों को ढीला कर दें ताकि रोगों को सांस अच्छे से आए।

4- अगर व्यक्ति बेहोश हो रहा है और सांस नहीं ले रहा है तो तुरंत सीपीआर दें।

5- अगर रोगी होश में है और निगलने में सक्षम है तो उसे Aspirin दे सकते हैं। इससे ब्लड क्लॉट के खतरे को कम किया जा सकता है।

6- अगर किसी के पास Sorbitrate की 5mg की टेबलेट है तो रोगी को जीभ के नीचे रखने को कहें। इसे देने से दर्द की तीव्रता थोड़ी कम हो जाती है।

7- सांस और नाड़ी की निगरानी करते रहें, जरुरत महसूस होने पर सीपीआर देने के लिए तैयार रहें।

8- कोशिश करें कि व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके अस्पताल ले जाएं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story