×

Heart Attack Symptoms: सभी को पता होने चाहिए हार्ट अटैक से जुड़े ये महत्वपूर्ण संकेत

Heart Attack Symptoms: हम अक्सर बहुत अधिक काम करते हैं, बहुत कम सोते हैं, गलत पदार्थों का सेवन करते हैं, और पर्याप्त व्यायाम करने में विफल होते हैं जो हार्ट अटैक को बढ़ावा देता है।

Sakshi Singh
Written By Sakshi SinghPublished By Praveen Singh
Published on: 29 March 2022 1:54 AM GMT
Heart Attack Symptoms
X

Heart Attack Symptoms (Photo - Social Media)

Heart Attack Symptoms: हृदय रोग दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है।हम अक्सर बहुत अधिक काम करते हैं, बहुत कम सोते हैं, गलत खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, और पर्याप्त व्यायाम करने में विफल होते हैं। पर हम अक्सर इस बात से अनजान होते कि हमारा शरीर हमें संकेत भेज रहा हैं कि हमारी लाइफस्टाइल गलत चल रही। और बहुत से लोग संकेतों की अवहेलना करते हैं या उन्हें पहचानने में विफल रहते हैं, जिसकी वजह से मौत का मुंह भी देखना पड़ सकता है।

आज हम उन्हीं संकेतों की एक सूची लेकर आएं हैं, ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

थकान

'थकान' हृदय रोग के साथ पर्याप्त नींद न लेने का भी संकेत है। क्योंकि कार्डियक अरेस्ट के दौरान शरीर में रक्त की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप बिना किसी स्पष्ट कारण के लगातार थके हुए हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

तेजी से वजन बढ़ना

अगर आपका हाल ही में अचानक वजन बढ़ा है तो आपको विचार करना चाहिए कि क्या यह बहुत अधिक खाने का परिणाम है या हृदय रोग का संकेत है। शरीर में द्रव का निर्माण हृदय रोग का एक लक्षण है। फलस्वरूप सूजन और पेट फूलता है, और वजन बढ़ता है।

उबकाई और भूख न लगना

जी मिचलाना, अपच और भूख न लगना भी हृदय रोग के खतरे के संकेत हैं। अगर ऐसा अचानक शुरू हुआ है तो डॉक्टर सबसे अधिक जानकार होता है सलाह जरूर लें।

दिल की अनियमित धड़कना

पैल्पिटेशन विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। जो कोई भी नोटिस करता है कि उनके दिल की धड़कन तेजी से अनियमित हो रही है, उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

अनिद्रा

नींद न आना एक बिमारी ही है, यह बहुत हानिकारक होती है। जिन लोगों को नींद आने में परेशानी होती है, उन्हें डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Sakshi Singh

Sakshi Singh

Next Story