×

Heart attack Symptoms: दिल के दौरे के ये लक्षण जिन्हें अक्सर हम समझ लेते हैं फ्लू के संक्रमण

Heart attack Symptoms: हार्ट अटैक से कई लाख लोगों ने अपनी जान गई। हार्ट अटैक से होने वाले आंकड़े में काफी बढ़ोतरी भी हुई है।फिट होने के बाद भी लोगों को हार्ट अटैक की समस्या हुई।

Anupma Raj
Published on: 24 Aug 2022 2:12 PM GMT
Heart attack vs Flu infections
X

Heart Attack Symptoms (Image: Social Media)

Heart attack Symptoms: दुनिया भर में हार्ट अटैक से कई लाख लोगों ने अपनी जान गवाई। हार्ट अटैक से होने वाले आंकड़े में काफी बढ़ोतरी भी हुई है। भारत में पिछले 2 सालों में कई बड़ी हस्तियां भी हार्ट अटैक की शिकार हुई। फिट होने के बाद भी लोगों को हार्ट अटैक की समस्या होती है। दरअसल कई बार हार्ट अटैक के संकेत मिलने पर भी हम सभी इसे नजरंदाज कर देते हैं।

दरअसल हाल में हुए एक शोध में यह जानकारी सामने आई है कि कई बार हार्ट के लक्षण फ्लू के लक्षण जैसे नजर आते हैं। हालांकि फ्लू के संक्रमण और दिल के दौरे के बीच करीब कोई संबंध नहीं है। बता दे कि वायरल संक्रमण, जो नाक, गले और फेफड़ों सहित आपके श्वसन तंत्र पर हमला करता है, तो वहीं हार्ट अटैक तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त ब्लड नहीं मिलता है। हालांकि, अक्सर कुछ लोग हार्ट अटैक के संकेत को शुरू में फ्लू का संक्रमण समझ लेते हैं।

दरअसल एक सर्वे में यह पाया गया कि एक शिक्षक, जिन्हें कभी हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल नहीं था और जिनके पास हृदय रोग का कोई जेनेटिक हिस्ट्री भी नहीं था, ऐसे में शिक्षक ने अचानक ऐसे लक्षणों का अनुभव किया, जो फ्लू लगा था, हालांकि, कुछ दिनों बाद शिक्षक को दिल का दौरा पड़ा। पहली बार ऐसा नहीं हुआ है बल्कि इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। विशेषज्ञ फ्लू जैसे लक्षणों को हल्के में नहीं लेने की चेतावनी देते हैं, खासकर अगर उनमें दिल के दौरे से जुड़े अन्य लक्षण भी नजर आते हैं तो सावधान रहने की जरूरत है।

बता दे कि फ्लू में मतली और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आम होती हैं। इसके साथ ही तेज बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द, खांसी, गले में खराश और थकान सहित अन्य लक्षण भी नज़र आते हैं। वहीं दिल के दौरे केमें, मतली फिर से एक सामान्य लक्षण है, जो खासकर महिलाओं में देखे जा सकते हैं। बता दे कि चक्कर आना दिल के दौरे या स्ट्रोक का संकेत हो सकता है। हालांकि यह फ्लू जैसे वायरल संक्रमण का भी संकेत हो सकता है। हो सकता है कि किसी को दिल के दौरे का लक्षण का अहसास न हो और उन्हें लगातार सिरदर्द की समस्या बना रहे। हालांकि फ्लू का इलाज घर पर किया जा सकता है, मगर यदि आपको लगता है कि यह दिल के दौरे का संकेत है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लें। इसके अलावा दिल के दौरे के संकेत जैसे सांस की तकलीफ, बार-बार थकान या सीने में दर्द आदि महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा ठंडा पसीना या ठंड लगना भी दिल के दौरे के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है। अगर छाती में अधिक दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल की धड़कन के लगभग तुरंत बाद होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लेना सबसे अच्छा है। हालांकि, ठंडे पसीने का मतलब फ्लू भी हो सकता है। बता दे कि फ्लू के संक्रमण के सबसे गंभीर मामलों में, सीने में दर्द, चक्कर आना और दौरे के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई भी हो सकती है। वहीं दिल के दौरे के साथ, सांस की तकलीफ आम संकेत है। थकान भी महसूस होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story