×

Heart Attack- आखिर युवाओं में क्यों बढ़ने लगा है हार्ट अटैक का खतरा

ध्रूमपान, शराब और खराब खानपान को हार्ट अटैक का ज्यादातर कारण माना जाता रहा है। लेकिन अच्छी लाइफस्टाइल और किसी नशे की आदत ना होने के बाद भी यह समस्या युवाओं में तेजी से बढ़ रहा।

Anupma Raj
Published on: 2 July 2022 7:21 AM GMT
Heart Attack- आखिर युवाओं में क्यों बढ़ने लगा है हार्ट अटैक का खतरा
X

Heart Attack (Social Media)

Heart Attack: आज के दौर में हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी बनकर उभरा है। पहले हार्ट अटैक का खतरा ज्यादातर 60 वर्ष के बाद देखने को मिलता था। लेकिन अब यह समस्या कम उम्र के युवाओं में भी देखी जा रही है। ध्रूमपान, शराब और खराब खानपान को हार्ट अटैक का ज्यादातर कारण माना जाता रहा है। लेकिन अच्छी लाइफस्टाइल और किसी नशे की आदत ना होने के बाद भी यह समस्या युवाओं में तेजी से बढ़ रहा।

हाल ही में मशहूर सिंगर KK का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ। सिर्फ केके ही नहीं अभिनेता देवानंद (Dev Anand)ओम पुरी, इंदर कुमार, सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla), अभिनेत्री सुरेखा सीकरी, मशहूर डांसर सरोज खान ने हार्ट अटैक के कारण दुनिया को अलविदा कह दिया। तो आइए जानते है आखिर क्यों बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा

तनाव में रहना

तनाव (Stress) को हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। दरअसल तनाव के कारण युवाओं में गुस्सा, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है। जिसका असर हार्ट पर भी पड़ रहा है। तनाव के कारण हार्ट अटैक होने का चांस काफी बढ़ रहा है।

खराब लाइफस्टाइल

हार्ट अटैक होने का एक कारण खराब जीवनशैली भी है। एक जगह पर घंटों बैठे रहना और एक्सरसाइज नहीं करने से हार्ट अटैक होने का चांस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि लंबे समय तक एक ही जगह पर नहीं बैठें। डॉक्टरों की मानें तो लाइफस्टाइल से लेकर खानपान तक में बदलाव होने के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है।

नींद पूरी ना होना

नींद पूरी नहीं होने का असर दिल पर पड़ता है। स्वस्थ शरीर के लिए 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है। नींद पूरी नहीं होने से थकावट महसूस होगी। इस कारण ब्लड का प्रवाह पर और साथ-साथ हार्ट की पंपिंग पर पड़ता है।

ध्रूमपान और शराब का सेवन

ध्रूमपान और शराब का सेवन हार्ट अटैक का खतरा बनता है। हालांकि किसी भी तरह का नशा हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। वहीं युवाओं में बढ़ रहें ध्रूमपान का लत हार्ट अटैक का कारण बन रहा है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

हार्ट अटैक से बचने और दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट को अपनाना जरूरी है। साथ ही योगा और एक्सरसाइज भी करना चाहिए। जितना हो सकें तनाव से दूर रहें। 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story