×

Heart Disease: आपके हार्ट की मांसपेशियां अब नहीं रहीं स्वस्थ बताते हैं ये लक्षण , इग्नोर करने की ना करें भूल

Heart disease: हृदय की मांसपेशियों का असामान्य रूप से मोटा होना शामिल है, जो बदले में हृदय को काम करने के लिए कठिन बना देता है। तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी हृदय की मांसपेशियां संघर्ष कर रही हैं?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 8:34 AM GMT
High altitude can affect your heart disease risk
X

Heart Disease (Image: Social Media)

Heart disease: हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। इसने हृदय को प्रभावित करने वाली स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला का वर्णन किया, जिसमें कोरोनरी धमनी रोग, अतालता, जन्मजात हृदय दोष और हृदय की मांसपेशियों की बीमारी शामिल है।

कार्डियोमायोपैथी हृदय की मांसपेशियों की बीमारी को संदर्भित करता है, जिसमें हृदय को शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करना बेहद मुश्किल होता है। इसमें हृदय की मांसपेशियों का असामान्य रूप से मोटा होना शामिल है, जो बदले में हृदय को काम करने के लिए कठिन बना देता है। तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी हृदय की मांसपेशियां संघर्ष कर रही हैं?

तो आएये जानते हैं इससे जुड़े कुछ लक्षणों के बारे में :

सांस लेने में कठिनाई (Shortness of breath):

कार्डियोमायोपैथी के मामले में, आपके हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और आपके हृदय के लिए कुशलता से रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है। इससे सांस फूल सकती है। यह एक गतिविधि या आराम के दौरान दोनों में होता है। यहां तक ​​कि जब आप खुद को थका नहीं रहे होते हैं, तब भी आप हवादार और सांस से बाहर महसूस कर सकते हैं।

सीने में बेचैनी (Chest discomfort)

एक रिसर्च के अनुसार, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी, प्रतिबंधात्मक कार्डियोमायोपैथी, ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम या ताकोत्सुबो कार्डियोमायोपैथी सहित कई प्रकार के कार्डियोमायोपैथी हैं - जिनमें से सभी में हृदय की मांसपेशियों का कमजोर होना शामिल है। जब हृदय की मांसपेशी कमजोर हो जाती है, तो व्यक्ति को छाती में एक निश्चित असुविधा, दर्द और दबाव महसूस होने की संभावना होती है, जो अतिरिक्त कार्य के कारण हो सकता है जो हृदय को पर्याप्त रक्त पंप करने के लिए करना पड़ता है। तनाव से व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और सीने में दर्द हो सकता है।

चक्कर आना (Dizziness)

चक्कर आना तब होता है जब किसी को लगता है कि उसके चारों ओर सब कुछ घूम रहा है। यह आपको चक्कर आ सकता है, सिरदर्द ट्रिगर कर सकता है और कोई बेहोश भी महसूस कर सकता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, कार्डियोमायोपैथी के कारण कमजोर हृदय की मांसपेशियों वाले लोगों में चक्कर आना, हल्कापन और बेहोशी आम हो सकती है। यह धीमे या तेज़ दिल की लय का परिणाम हो सकता है।

दिल की धड़कन (Heart palpitations)

जैसा कि चर्चा की गई है, कार्डियोमायोपैथी हृदय की मांसपेशियों का रोग है, जिसमें आपका हृदय कुशलता से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप नहीं कर पाता है। नतीजतन, एक व्यक्ति थकान, सांस की तकलीफ और / या दिल की धड़कन का अनुभव कर सकता है। डॉक्टर के अनुसार दिल की धड़कन तेज-धड़कने, फड़फड़ाने या तेज़ दिल होने की भावना है। यह अत्यधिक तनाव, व्यायाम के दौरान भी हो सकता है, या किसी चिकित्सीय स्थिति के कारण भी हो सकता है।

कौन जोखिम में है? (Who is at risk?)

कई कारक कार्डियोमायोपैथी के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर के मुताबिक़ इसमें कार्डियोमायोपैथी, दिल की विफलता और अचानक कार्डियक अरेस्ट, लंबे समय तक उच्च रक्तचाप, मोटापा, लंबे समय तक शराब का दुरुपयोग, अवैध दवा का उपयोग और कुछ कीमोथेरेपी दवाओं और कैंसर के लिए विकिरण के साथ उपचार शामिल है। इसके अलावा, मधुमेह, थायरॉयड रोग, हेमोक्रोमैटोसिस, संयोजी ऊतक विकार जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story