×

Heart health in children: अत्यधिक पसीना आना, सांस फूलना हो सकते हैं बच्चों में हृदय रोग के लक्षण, ऐसे करें देखभाल

Heart health in children: बच्चों को उनकी या उनके माता-पिता की किसी भी गलती के कारण हृदय रोग विकसित नहीं होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Sep 2022 10:46 AM GMT
heart health in children
X

heart health in children (Image credit: social media)

Heart health in children: वयस्कों के विपरीत बच्चों में हृदय रोग जीवनशैली से संबंधित नहीं है। इसलिए, बच्चों को उनकी या उनके माता-पिता की किसी भी गलती के कारण हृदय रोग विकसित नहीं होता है। हालांकि, एक बार हृदय रोग का निदान हो जाने के बाद, अच्छे परिणामों के लिए समय पर हस्तक्षेप आवश्यक है। और इसके लिए रोगियों को एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने और दी गई उपचार सलाह का पालन करने की आवश्यकता है। जन्मजात हृदय दोष विकास संबंधी विसंगतियाँ हैं, और आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान किसी भी स्वास्थ्य समस्या या गलतियों के कारण नहीं होते हैं।

दुर्भाग्य से, आज भी, हम उन बच्चों को देखते हैं जिन्हें बचपन में हृदय में छेद होने का पता चला था और उन्होंने शीघ्र शल्य चिकित्सा की सलाह दी थी, और माता-पिता अपने विश्वास के कारण बच्चे को शल्य चिकित्सा के लिए नहीं लाए हैं कि हृदय रोग अपने आप हल हो जाएगा या कि बच्चा हृदय शल्य चिकित्सा के लिए बहुत छोटा है। और इस देरी के साथ, बच्चा पल्मोनरी हाइपरटेंशन जैसी देर से जटिलताएं विकसित करता है और यहां तक ​​कि निष्क्रिय भी हो सकता है।

क्या बच्चों को दिल की बीमारियों की जांच करानी चाहिए?

सभी बच्चों को नियमित हृदय संबंधी परीक्षणों की आवश्यकता नहीं होती है। बच्चों को अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए, और यदि बाल रोग विशेषज्ञ को बच्चे में हृदय रोग का संदेह है, तो उन्हें बाल रोग विशेषज्ञ के पास भेजा जाता है। बाल रोग विशेषज्ञ तब बच्चे का विस्तार से आकलन करेंगे और हृदय दोष का निदान करने और उपचार शुरू करने के लिए एक इकोकार्डियोग्राम करेंगे।

बच्चों में सबसे आम हृदय दोष जन्मजात हृदय दोष हैं, जिसके साथ बच्चा पैदा होता है। गर्भावस्था के दौरान ही भ्रूण की इकोकार्डियोग्राफी द्वारा प्रमुख जन्मजात हृदय दोषों का पता लगाया जा सकता है। बच्चे के जन्म के बाद, गंभीर हृदय दोषों का निदान किया जा सकता है और जन्म के कुछ घंटों के भीतर उनका इलाज किया जा सकता है।

ऐसे कौन से संकेत हैं जो बताते हैं कि एक बच्चे के हृदय स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है?

लक्षण और संकेत जैसे कि शिशुओं का ठीक से भोजन न करना, भोजन करते समय थकान होना, वजन कम होना और अत्यधिक पसीना आना जन्मजात हृदय रोग के सूचक हैं। रोते समय कुछ शिशुओं और शिशुओं के होंठ, जीभ और नाखूनों का रंग नीला पड़ जाएगा। बड़े बच्चों को बार-बार निमोनिया हो सकता है, थकान हो सकती है और परिश्रम करने पर सांस फूलने की समस्या बढ़ सकती है।

हालांकि, सामान्य आबादी में, 1000 जीवित जन्मों में से केवल 8-10 बच्चे ही हृदय रोग के साथ पैदा होते हैं। तो सभी बच्चों में से लगभग 1% को जन्मजात हृदय रोग है। बच्चों के एक छोटे प्रतिशत ने कावासाकी रोग और आमवाती हृदय रोग जैसी हृदय स्थितियों का अधिग्रहण किया है, और पिछले कुछ वर्षों में, COVID MIS-C के बाद जो हृदय को प्रभावित करता है।

बच्चों को प्रतिदिन कितनी मात्रा में व्यायाम करना चाहिए?

बच्चों को आउटडोर खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और उनका स्क्रीन समय और टीवी देखने का समय सीमित होना चाहिए। कोई न्यूनतम या अधिकतम घंटे या व्यायाम की मात्रा की सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन दैनिक 1-2 घंटे की बाहरी गतिविधि जीवन के शुरुआती दिनों से एक स्वस्थ जीवन शैली को विकसित करने और प्रोत्साहित करने में सहायक होती है। बेशक, जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, व्यायाम और बाहरी गतिविधि को स्कूल के काम और पढ़ाई के साथ संतुलित करने की आवश्यकता होगी।

हृदय रोग वाले बच्चों पर इस बात पर प्रतिबंध हो सकता है कि वे कितना कर सकते हैं और उन्हें खुद पर कितना जोर देना चाहिए, और इस पर उनके बाल रोग विशेषज्ञ से चर्चा करने की आवश्यकता है।

हृदय स्वस्थ आहार क्या है? क्या कोई ऐसा भोजन है जो बच्चों को प्रतिदिन खाना चाहिए?

हृदय स्वस्थ आहार वह है जो व्यक्ति को हृदय रोग से लड़ने के लिए तैयार करता है। यह अनुशंसा करता है कि एक बच्चे के आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी, दुबला प्रोटीन, नट, फलियां और वनस्पति-आधारित तेलों सहित विभिन्न खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों के साथ भोजन विविधता है। आरडीए (अनुशंसित आहार भत्ता) के अनुसार बच्चे की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए सभी पोषक तत्व प्रदान करते हुए ऐसा आहार स्वस्थ वजन और स्थिर चयापचय को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे खाद्य पदार्थ जो कैलोरी में उच्च लेकिन पोषक तत्वों में कम होते हैं, जैसे केक, डोनट्स और शर्करा युक्त पेय पदार्थ, संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ, ट्रांस वसा और बड़ी मात्रा में सोडियम का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए या इससे बचना चाहिए।

जन्मजात हृदय रोग वाले बच्चे में उच्च चयापचय होता है जिससे कैलोरी तेजी से जलती है और इसलिए उन्हें उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खिलाने की आवश्यकता होती है। बार-बार कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन इस बढ़ी हुई आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। दूध या डेयरी, मांस, दालें, स्प्राउट्स और नट्स जैसे उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। बड़े बच्चों के लिए नमकीन, तला हुआ, मीठा और जंक फूड से बचना सबसे अच्छा है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए मछली, अलसी और अलसी का तेल, अखरोट, कैनोला, सोयाबीन और सोयाबीन तेल, चिया बीज और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से आहार में शामिल करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story