×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Heart Healthy Diet: इन चीजों के सेवन से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

Heart Healthy Diet: हार्ट की समस्या होने पर अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। डाइट में कभी भी फैट या ज्यादा कैलोरी वाला आहार शामिल नहीं करना चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 16 July 2022 7:20 AM GMT
Diet For Healthy Heart
X

Heart (Image:Social Media)

Heart Healthy Diet: हार्ट की समस्या होने पर अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। डाइट में कभी भी फैट या ज्यादा कैलोरी वाला आहार शामिल नहीं करना चाहिए। हार्ट के मरीज को अपनी डाइट में कम से कम कैलोरी वाला आहार शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है

टमाटर

टमाटर (Tomato) का सेवन हार्ट की समस्या में फायदेमंद होता है। टमाटर में कम कोलेस्ट्रोल होने के कारण यह शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता। जिससे वजन नहीं बढ़ता। वजन बढ़ने के कारण हार्ट की परेशानी और बढ़ जाती है। टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर में भी लाभदायक होता है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables) सेहत के लिए लाभकारी होती हैं।खासकर हार्ट के मरीज को इससे सबसे ज्यादा फायदा होता है। हरी सब्जियों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स पाया जाता है। जो हार्ट अटैक को कम करता है।

सेब

सेब (Apple) का सेवन करना हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। सेब और खट्टे फल में फाइबर पाया जाता है। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इन फलों का सेवन आप रोज कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है और हार्ट स्वस्थ रहता है।

अंगूर

अंगूर (Grapes) में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। अंगूर में कैलोरी कम होने से यह वजन को नहीं बढ़ने देता। हार्ट के मरीज को अपने डाइट में अंगूर को शामिल करना चाहिए।

जामुन

जामुन (Java Plum) कई तरह के पोषक तत्व से भरा होता है। जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो हार्ट अटैक की परेशानी कम करता है। जामुन में एंथोसायनिन (Anthocyanins), एलाजिक एसिड (Ellagic Acid Uses) और रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव (Oxidative Stress Meaning) और सूजन से बचाते हैं। इसलिए हार्ट के मरीज को जामुन को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

संतरा

संतरा (Orange) में विटामिन सी, पेक्टिन (pectin) और पोटैशियम होता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Booster) को बढ़ाने में मदद करता है। संतरा का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। संतरा खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है, जिससे हार्ट भी स्वस्थ रहता है। इसलिए हार्ट के मरीज को अपनी डाइट में संतरा को शामिल करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story