×

एड़ी में दर्द है तो अपनाएं ये उपाय जल्द मिलेगा आराम

seema
Published on: 1 Jun 2018 9:40 AM GMT
एड़ी में दर्द है तो अपनाएं ये उपाय जल्द मिलेगा आराम
X
एड़ी में दर्द है तो अपनाएं ये उपाय जल्द मिलेगा आराम

नई दिल्ली : प्लांटर फेशिया ऊतकों का वह समूह होता है जो आपकी पैरों की एडियों की हड्डियों को पैरों के अंगूठे से जोडऩे का काम करता है। जब कई बार यह नष्ट हो जाते हैं जिसके कारण मरीज को चलने फिरने में बहुत ही दिक्कत होने लगती है। एडियों में दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटीस के नाम से जानते हैं। एक शोध से पता चला है कि एडिय़ों में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या से पीडि़त मरीजों में लगभग 50 फीसदी मरीज प्लांटर फेशिआइटीस के कारण पीडि़त होते हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मी में आलस और नींद की समस्या को भगाएं दूर

इस समस्या के पैदा होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अधिक वजन उठाना या फिर गलत ढंग से अधिक समय तक चलना आदि। इस समस्या से अधिकतर रूप से गर्भवती महिला और एथलीट परेशान होते हैं। इस समस्या का पूरी तरह से इलाज थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप घर में थोड़ी एक्सरसाइज करते हैं तो इससे होने वाले दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

सबसे पहले एक तौलिया लें फिर उस तौलिये को मोड़ कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब अपनी एडिय़ों को ऊपर की ओर उठाएं और पैर को स्ट्रेच करें। इस स्थिति को करीब 15 से 30 सेंकेड के लिए बना कर रखें। ऐसे ही इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी दोहराएं।

पैर के तलवे के नीचे एक पानी की बोतल रख लें। इसके बाद इसे तलवों की मदद से एक मिनट तक आगे पीछे करके रोल करें। यह प्रक्रिया दूसरे पैर से भी दोहराएं। इससे आपको लाभ जरूर प्राप्त होगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story