Limb Lengthening Surgery: हाइट बढ़ाने वाली इस सर्जरी को लेकर युवाओं में क्रेज, 55 लाख खर्च करने को तैयार

Limb Lengthening Surgery: लंबा दिखना या अच्छी हाइट ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। अच्छी हाइट के लिए हम सभी बचपन से ही एक्सरसाइज, खेलकूद, डाइट आदि पर ध्यान देते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 Sep 2022 2:16 AM GMT
Limb Lengthening Surgery Treatment
X

Limb Lengthening Surgery (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Limb Lengthening Surgery: लंबा दिखना या अच्छी हाइट ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। अच्छी हाइट के लिए हम सभी बचपन से ही एक्सरसाइज, खेलकूद, डाइट आदि पर ध्यान देते हैं। लड़के हों या लड़कियां सभी को अच्छी हाइट पसंद होती है लेकिन पसंद के हिसाब से हाइट मिल पाना कई बार सभी के लिए संभव नहीं होता है। लेकिन अब साइंस की दुनिया में कुछ संभव है।

दरअसल तकनीक और मेडिकल साइंस मिलकर अब लोगों की यह इच्छा भी पूरी करने लगे हैं। कमाल की बात तो ये है कि इसमें उम्र की कोई खास बाधा नहीं बनती है। यही कारण है कि अब 25 और 30 साल की उम्र के बाद भी लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। इससे भी हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस तकनीक को मिलने वाला रेस्पॉन्स इतना जबरदस्त है कि युवाओं में इसका क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है लिंब लेंथनिंग सर्जरी (Limb Lengthening Surgery) और कैसे करता है यह काम। आइए जानते हैं विस्तार से:

क्या है Limb Lengthening Surgery ?

लिंब लेंथनिंग सर्जरी तकनीक में किसी तरह की दवा का उपयोग नहीं होता है बल्कि एक सर्जरी का उपयोग किया जाता है,जिसे लिंबप्लास कहते हैं। दरअसल इस सर्जरी के दौरान व्यक्ति की जांघों की हड्डियों को तोड़कर उनमें मेटल के नेल्स लगाए जाते हैं। ये नेल्स अजस्टेबल होते हैं और इन्हें एक्सपर्ट कुछ-कुछ समय के अंतराल पर रिमोट के जरिए लंबा भी करते हैं। बता दे यह प्रक्रिया तीन महीने तक चलती है। दरअसल ये नेल मैग्नेटिक रिमोट के जरिए कंट्रोल होते हैं और इनके माध्यम से लंबाई को 3 से 6 इंच तक बढ़ाया जा सकता है। बता दे लिंब लेंथनिंग सर्जरी ये एक मेडिकल प्रक्रिया है। भारत में भी इस सर्जरी का चलन बहुत बढ़ रहा है लेकिन इसमें खर्च बहुत आता है और इसमें मैक्सिमम 6 इंच तक लम्बाई बढ़ सकती है।

किनके लिए है सेफ?

दरअसल सर्जरी की सेफ्टी को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह पूरी तरह सेफ है और कोई भी करा सकता है लेकिन हम स्पोर्ट्स पर्सन और एथलीट्स को यह सर्जरी कराने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि इसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इनके अलावा ग्लैमर फील्ड या दूसरे सॉफेस्टिकेडट प्रफेशन से जुड़े लोग इस सर्जरी को करा सकते हैं।

रिकवरी में कितना लगता है समय ?

दरअसल इस बारे में कुछ भी फिक्स रूप से नहीं कहा जा सकता है क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर की हीलिंग पॉवर अलग होती है। हालांकि यह सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित है इसलिए किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आती है लेकिन हड्डियों को मजबूत होने में कई महीनों का समय लग जाता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स में है इसका अच्छा खासा क्रेज

दरअसल इस सर्जरी को लेकर सबसे अधिक क्रेज सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स में देखा जा रहा है। खासतौर पर गूगल, अमेजन, मेटा जैसी आईटी कंपनियों के इंजीनियर्स इस ऑपरेशन के जरिए अपनी लंबाई बढ़ा रहे हैं। इनमें भी लॉस वेगास में रहने वाले इंजीनियर्स की संख्या सबसे अधिक रही है। दरअसल इन कंपनीज के इंजीनियर्स में इस ऑपरेशन के क्रेज की एक खास वजह यह भी है कि इनके लिए इतने पैस खर्च करना मुश्किल नहीं है। बता दे महिलाओं की तुलना में यह ऑपरेशन कराने वाले पुरुषों की संख्या बहुत अधिक है।

कितना आता है खर्च?

इस हाइट बढ़ाने वाली सर्जरी का खर्च लगभग 55 लाख रुपए से ज्यादा है। इसलिए इस मोटे खर्च के कारण यह सर्जरी अफॉर्ड कर पाना हर किसी के वश की बात नहीं है। सर्जरी करने वाले डॉक्टर्स का कहना है कि 'मेरे पास इस सर्जरी को कराने के लिए इतने सॉफ्टवेयरस इंजीनियर्स आ चुके हैं कि मैं चाहूं तो एक सॉफ्टवेयर कंपनी खोल सकता हूं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story