Herbal Tea: मानसून में बीमारियों से बचाएंगे ये हर्बल टी, आज ही करें डाइट में शामिल

How To Boost Immunity In Monsoon: मानसून के मौसम में आपको हर्बल चाय पीनी चाहिए। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करेगी, जिससे आप संक्रमण और बीमारियों से दूर रहेंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 10 July 2024 10:17 AM GMT
Herbal Tea: मानसून में बीमारियों से बचाएंगे ये हर्बल टी, आज ही करें डाइट में शामिल
X

Herbal Tea (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Herbal Tea Health Benefits: बारिश का मौसम (Rainy Season) कई लोगों का पसंदीदा होता है। लेकिन बरसात शुरू होते ही कई तरह की बीमारियों (Seasonal Diseases) का जोखिम भी बढ़ जाता है। मानसून में बुखार, खांसी-जुकाम, वायरल फ्लू और संक्रमण होने का खतरा रहता है। खासकर कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) वाले लोग अक्सर इस सीजन में बीमार पड़ जाते हैं। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी हर्बल टी (Herbal Tea) के बारे में बताएंगे, जिससे आप मानसून में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। इससे बीमारियां आपके आसपास भी नहीं भटकेंगी। आइए जानते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने वाले हर्बल चाय (Herbal Tea To Boost Immunity) के बारे में।

1- अदरक की चाय (Ginger Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत अदरक वाली चाय (Adrak Wali Chai) के साथ करते हैं। यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होती है। अदरक अपने एंटीमाइक्रोबल गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में इसकी चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (How To Boost Immunity) होगी और संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी। यह सर्दी-खांसी, फ्लू आदि से बचाव भी करता है। साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर इस चाय को पीने से डाइजेशन (Digestion) भी सही रहेगा।

2- ग्रीन टी (Green Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ज्यादातर लोग अपना वजन घटाने (Weight Lose) के लिए ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस चाय को पीने से इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मिलती है। कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि ग्रीन टी के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) दुरुस्त रहता है और आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं।

3- पेपरमिंट टी (Peppermint Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप पेपरमिंट टी यानी पुदीना की चाय (Pudina Ki Chai) भी पी सकते हैं। यह न केवल आपको ताजगी देगा, बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। पेपरमिंट टी पाचन में सुधार करने, सूजन और दर्द को खत्म करने, सांसों की दुर्गंध को ठीक करने के साथ ही प्रतिरक्षा में सुधार करता है।

4- तुलसी की चाय (Tulsi Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा आप तुलसी की चाय (Tulsi Ki Chai) भी पी सकते हैं। तुलसी की पत्तियां कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह से तंदरुस्त रखते हैं। मानसून में इस चाय का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होगा। सर्दी-खांसी के लिए यह रामबाण उपाय है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story