×

Hibiscus Benefits:खूबसूरत स्किन और बालों के लिए करें गुड़हल का इस्तेमाल

Hibiscus Benefits: गुड़हल का फूल पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़हल के फूल का इस्तेमाल स्किन और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है।

Anupma Raj
Published on: 15 July 2022 5:06 PM GMT
Hibiscus Flower Benefits
X

Hibiscus (Image: Social Media)

Hibiscus Benefits: गुड़हल का फूल पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़हल के फूल का इस्तेमाल स्किन और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। गुड़हल के फूल में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी स्किन और बाल के फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि खूबसूरत स्किन और बाल के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कैसे करें

ग्लोइंग स्किन

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है। अगर आप ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाना चाहते हैं तो गुड़हल के फूल से बना फेसपैक (Facepack) इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको गुड़हल के फूलों को सुखाकर फिर से पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच गुड़हल के फूलों के पाउडर को डाल लें और 1 चम्मच दही के साथ मिला लें। अब दोनों को अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इस उपाय को करने से स्किन ग्लो करने लगेगा।

एंटी एजिंग

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करने से एंटी एजिंग (Anti Aging) की समस्या खत्म हो जाती है। दरअसल गुड़हल का फूल शरीर की फ्री रेडिकल्स को हटाने में बेहद लाभकारी है। इसका उपयोग ना केवल बढ़ती उम्र को रोकने के लिए किया जाता है बल्कि महिलाएं खूबसूरत और जवां भी नजर आती हैं। इस उपाय को करने से चेहरा चमकदार और मुलायम भी बनता है।

त्वचा को मिले नमी

गुड़हल के फूल के इस्तेमाल से त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 चम्मच गुड़हल के फूलों का पाउडर बना लें। फिर इसमें 1 चम्मच शहद (Honey) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह फेसपैक सूख जाए तब साफ पानी से फेस धो लें। ये फेसपैक चेहरे के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करता है। साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो से तीन दिन करें।

बाल बनें घने

गुड़हल के फूल में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने से यह स्किन के साथ साथ बाल के लिए भी लाभदायक है। गुड़हल के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट (AntiOxidents) के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को कील मुहांसे, दाग, धब्बे आदि से दूर रखते हैं। बालों को घना बनाने के लिए गुड़हल का फूल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गुड़हल के फूल और पतियों को धो लें और पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में एक कप नारियल का तेल गर्म करें और इसमें गुड़हल का पेस्ट डाल लें। जब यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। जब तेल ठंडा हो जाएं तो इसे किसी बोतल में स्टोर कर लें। फिर इस तेल से बालों की मसाज करें। मसाज करने के कुछ देर बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपके बाल मुलायम और घने भी बन जाएंगे। इस उपाय को करने से बालों को बहुत फायदा मिलता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story