×

High Blood Pressure Ke Lakshan: हाई ब्लड प्रेशर के ये 7 कारण जो नहीं होते हैं उम्र के कारण

High Blood Pressure Ke Lakshan: चूंकि नमक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसलिए हमें मुख्य रूप से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के माध्यम से इसका सेवन कम करना होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 7:16 AM GMT
High Blood Pressure
X

 High Blood Pressure (Image credit: social media)

High Blood Pressure Ke Lakshan: उच्च रक्तचाप, जब रक्तचाप 120/80 mmHg को पार कर जाता है, शरीर को अधिक जोखिम में डाल देता है। बहुत से लोग मानते हैं कि रक्तचाप बुढ़ापे का संकेत है और वे इसके बारे में बिल्कुल कुछ नहीं करते हैं। हालांकि, चिकित्सकीय रूप से यह सिद्ध हो चुका है। कि रक्तचाप के कुछ कारक आयु स्वतंत्र हैं।

बहुत अधिक नमक खाना (Eating too much salt)

नमक और ब्लड प्रेशर साथ-साथ नहीं चलते। सोडियम का उच्च स्तर शरीर में रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है। हमारे शरीर को कार्य करने के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका उच्च स्तर खतरनाक होता है। हम सोडियम के बारे में सोचते हैं जब हम नमक के बारे में बात करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि हम ज्यादातर नमक के रूप में सोडियम का सेवन करते हैं। चूंकि नमक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसलिए हमें मुख्य रूप से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के माध्यम से इसका सेवन कम करना होगा। चीनी की तरह ही, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में बहुत सारे छिपे हुए लवण होते हैं।

धूम्रपान या सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आना

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है-- हम सभी इस रेखा के पार कई बार आ चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में आने से हमें लगभग उतना ही जोखिम होता है, जितना सीधे धूम्रपान करने से होता है? किसी भी तरह से खतरनाक धुआं हमारे सिस्टम में प्रवेश कर रहा है।

मोटापा (Obesity)

एक स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स अच्छे स्वास्थ्य का सूचक है। बहुत से लोग अपने वजन के बारे में सावधान नहीं हैं और आने वाले समय में उनके शरीर में होने वाली आपदाओं से अनजान हैं। सिर्फ उच्च रक्तचाप ही नहीं, मोटापा कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे मधुमेह, हृदय संबंधी मुद्दों और अन्य के पीछे का कारण है।

उच्च उपवास रक्त शर्करा (High fasting blood sugar)

क्या आप जानते हैं कि मधुमेह वाले व्यक्ति में उच्च रक्तचाप होने की संभावना चार गुना अधिक होती है और हृदय संबंधी जटिलताओं के विकसित होने की संभावना अधिक होती है? जॉन हॉपकिंस मेडिसिन की वेबसाइट पर उपलब्ध एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुमेह वाले लगभग दो-तिहाई वयस्कों का रक्तचाप 130/80 mm Hg से अधिक है या वे उच्च रक्तचाप के लिए नुस्खे वाली दवाओं का उपयोग करते हैं।

बहुत ज्यादा शराब ('Too much alcohol)

शराब का सेवन हमेशा से एक बहस का विषय रहा है। शराब का बहुत अधिक सेवन शरीर को जानलेवा स्थितियों के विकास के उच्च जोखिम में डालता है। स्वास्थ्य एजेंसियों ने भी आगाह किया है कि शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है।

आसीन जीवन (Sedentary life)

जब आप अधिक समय तक बैठे रहते हैं तो आपके शरीर का क्या होता है? किसी भी शारीरिक गतिविधि के बिना, मानव शरीर सामान्य तरीके से काम करना बंद कर देता है। शारीरिक गतिविधियों की कमी और गतिहीन जीवन शैली प्रमुख अंग प्रणालियों से संबंधित घातक बीमारियों का एक प्रमुख कारण है।

कम घंटे की नींद (Less hours of sleep)

नींद शरीर को आराम देने और 7-8 घंटे पूरी तरह से सक्रिय होने के बाद जागने का तरीका है। शरीर को नींद से वंचित करने से आपको कुछ दिनों के लिए सामान्य तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन लंबे समय में नींद की कमी के कारण होने वाले तनाव के कारण आपका शरीर दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा। शरीर को चालू रखना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है इसे आराम की मात्रा देने के लिए यह हकदार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story