×

High Blood Pressure Side Effects: हाई बीपी के कारण पुरुषों में हो सकती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या, जानें कैसे

High Blood Pressure Side Effects: यदि अनियंत्रित और अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप न केवल आपके हृदय पर, बल्कि आपके पूरे शरीर पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है, जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2022 12:22 PM GMT
high blood pressure
X

high blood pressure (Image credit: social media)

High blood Pressure Affects Different Organs: हृदय रोग दुनिया भर में और दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। सबसे बड़े जोखिम कारकों में उच्च रक्तचाप है, जो तब होता है जब रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहने वाले रक्त का बल लगातार और अत्यधिक उच्च होता है। यदि अनियंत्रित और अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप न केवल आपके हृदय पर, बल्कि आपके पूरे शरीर पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है, जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

उच्च रक्तचाप आपके परिसंचरण तंत्र को कैसे प्रभावित करता है?

हमारे संचार तंत्र में चार प्रमुख घटक होते हैं जिनमें हृदय, धमनियां, नसें और रक्त शामिल हैं। उच्च रक्तचाप धमनियों को नुकसान पहुँचाकर, उन्हें कम लोचदार बनाकर, हृदय में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को कम करके और रक्त वाहिकाओं को अधिक मेहनत और कुशलता से काम करने के लिए धकेल कर आपके परिसंचरण तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इसलिए यह ऊतक या अंग को नुकसान पहुंचाता है, जिससे हृदय रोग होता है।

मस्तिष्क पर प्रभाव

उच्च रक्तचाप मस्तिष्क सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन को कम कर देता है। इससे याददाश्त और सोचने की समस्या हो सकती है। वही क्षति जो उच्च रक्तचाप के कारण हृदय में रक्त वाहिकाओं और धमनियों को होती है, मस्तिष्क में धमनियों को भी हो सकती है। जब मस्तिष्क से जुड़ी धमनियों में अधिक रुकावट होती है, तो इससे स्ट्रोक हो सकता है। उस ने कहा, यदि मस्तिष्क के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त या ऑक्सीजन नहीं मिल सकता है, तो कोशिकाएं नष्ट होने लग सकती हैं, जिससे सिरदर्द, मतली, दृश्य गड़बड़ी और दौरे सहित न्यूरोलॉजिकल लक्षण हो सकते हैं।

किडनी को नुकसान

किडनी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह शरीर से अपशिष्ट, एसिड और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालता है, जिससे आपके रक्त में पानी, नमक और खनिजों जैसे सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम का सही संतुलन बना रहता है। कई तरह से, उच्च रक्तचाप आपके गुर्दे की ओर जाने वाली बड़ी रक्त वाहिकाओं और आपके गुर्दे के अंदर की छोटी वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। आखिरकार, यदि आपका उच्च रक्तचाप अनुपचारित और अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह किडनी को अपना काम कुशलता से करने से रोक सकता है, जिससे किडनी की बीमारी हो सकती है।

आंखों पर प्रभाव

उच्च रक्तचाप उन छोटी रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है जो आंखों को रक्त की आपूर्ति करती हैं। यह रेटिनोपैथी का कारण बन सकता है, जो आंख (रेटिना) के पीछे प्रकाश-संवेदनशील ऊतक में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इससे आंखों में रक्तस्राव, धुंधली दृष्टि और दृष्टि का पूर्ण नुकसान हो सकता है। उच्च रक्तचाप के कारण आँखों में रक्त प्रवाह में रुकावट भी ऑप्टिक तंत्रिका क्षति का कारण बन सकती है, जिससे फिर से आँख के भीतर रक्तस्राव हो सकता है या दृष्टि हानि हो सकती है।

इसका असर प्रजनन तंत्र पर पड़ता है

उच्च रक्तचाप वाले पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्तचाप के कारण सीमित रक्त प्रवाह रक्त को लिंग में बहने से रोक सकता है, स्वास्थ्य शरीर बताता है। पुरुषों की तरह, महिलाओं को भी उच्च रक्तचाप के परिणामस्वरूप यौन अक्षमता का अनुभव हो सकता है। विशेषज्ञ के अनुसार यह योनि में कम रक्त प्रवाह के कारण होता है, जिससे यौन इच्छा या उत्तेजना में कमी, योनि का सूखापन या संभोग सुख प्राप्त करने में कठिनाई होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story