×

High Blood Pressure Signs: आपके पैरों में छिपा हाई ब्लड प्रेशर का संकेत, ना करें इग्नोर

High Blood Pressure Signs in Hindi: साइलेंट किलर होने के नाते, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, जो इसे और अधिक खतरनाक और चिंता का विषय बनाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Nov 2022 2:01 AM GMT
High BP
X

High BP: ( Image credit :  Social Media)

High Blood Pressure Signs in Hindi: साइलेंट किलर होने के नाते, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, जो इसे और अधिक खतरनाक और चिंता का विषय बनाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर को ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसे जीवनशैली में बदलाव और जरूरत पड़ने पर दवाओं के जरिए प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर संचार प्रणाली को कैसे प्रभावित करता है?

जबकि उच्च रक्तचाप सीवीडी के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है, यह मुख्य रूप से रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुकसान और नुकसान के लिए जाना जाता है।

संचार प्रणाली ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए हृदय से फेफड़ों तक रक्त को पंप करने में मदद करती है। हृदय तब ऑक्सीजन युक्त रक्त को धमनियों के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्सों में भेजता है। दूसरी ओर नसें खराब ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय तक वापस ले जाती हैं ताकि परिसंचरण प्रक्रिया फिर से शुरू हो सके।

उच्च रक्तचाप हृदय को अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है, जबकि रक्त वाहिकाओं को कम कुशल बनाता है। बल और रक्त के दबाव से घर्षण अंततः धमनियों के अंदर नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है।

उच्च रक्तचाप पीएडी का कारण कैसे बनता है?

जैसा कि समझाया गया है, उच्च रक्तचाप धमनियों के अंदर के नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें से कुछ धमनियां आपके पैरों और पैरों में भी मौजूद होती हैं। इससे आपके निचले शरीर में खराब परिसंचरण होता है, जिससे पीएडी या परिधीय धमनी रोग नामक स्थिति हो जाती है। जबकि PAD अपने आप में खतरनाक या जानलेवा नहीं है, अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह विकसित हो सकता है और दिल की विफलता या दिल के दौरे सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को प्रकाश दे सकता है।

पैरों में खराब परिसंचरण के 3 लक्षण

-अमेरिका में स्थित एडवांस फुट एंड एंकल केयर स्पेशलिस्ट्स के अनुसार, उच्च रक्तचाप के कारण पीएडी के लक्षणों में से एक पैर का ठंडा होना है।

-इसके अलावा, कोई भी "लाल या नीले पैर की उंगलियां, पैरों में झुनझुनी, और पैरों पर अप्रत्याशित बालों के झड़ने का विकास कर सकता है, ये सभी संचलन के मुद्दों को इंगित कर सकते हैं।"

-जब पीएडी की बात आती है, तो उच्च कोलेस्ट्रॉल भी इसका एक कारण हो सकता है

परिधीय धमनी रोग भी एथेरोस्क्लेरोसिस नामक स्थिति का परिणाम है। एथेरोस्क्लेरोसिस तब होता है जब वसायुक्त पदार्थ, जिन्हें प्लाक कहा जाता है, धमनी की दीवारों में जमा हो जाते हैं, जो धमनियों को संकीर्ण कर देते हैं और उन्हें कठोर बना देते हैं। यह अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है, जो हृदय रोगों के लिए एक और बड़ा जोखिम कारक है।

उस ने कहा कि जब एथेरोस्क्लेरोसिस आपके हृदय की ओर जाने वाली धमनियों में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, तो यह पीएडी का कारण बनता है, जो मुख्य रूप से पैरों और पैरों को प्रभावित करता है।

ध्यान देने योग्य अन्य लक्षण

अन्य लक्षणों को सूचीबद्ध करता है जो पीएडी से जुड़े उच्च कोलेस्ट्रॉल को संकेत कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

- टांगों में सुन्नपन या कमजोरी

- पैरों या पैरों में नहीं या कमजोर नाड़ी

- पैरों पर चमकदार त्वचा

- पैरों की त्वचा का रंग बदल जाता है

- पैर के नाखूनों का धीमा विकास

- पैर की उंगलियों, पैरों या टांगों पर छाले जो ठीक नहीं होते

- बाँहों का उपयोग करते समय दर्द, जैसे कि बुनते, लिखते या अन्य शारीरिक कार्य करते समय दर्द और ऐंठन

- नपुंसकता

- बालों का झड़ना या पैरों पर बालों का धीमा विकास

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) का कहना है कि उच्च रक्तचाप को रोकने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। ऐसा करने के लिए, स्वस्थ शरीर अभ्यास करने के लिए कुछ स्वस्थ रहने की आदतों को साझा करता है। इसमे शामिल है:

- स्वस्थ आहार का सेवन करना

- स्वस्थ वजन बनाए रखना

- शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, नियमित व्यायाम करना

- धूम्रपान छोड़ने

- शराब का सेवन सीमित करें

- पर्याप्त नींद

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story