×

Caffeine Side Effects: खतरनाक है ज्यादा मात्रा में कैफीन, जानें एक कप चाय में कितना होता है कैफीन

Caffeine Side Effects in Hindi: अगर चाय के दीवाने हैं और एक दिन में 7 से 8 ग्लास चाय पी लेते हैं तो जरा रुक जाएं क्योंकि ऐसा करना आपके सेहत के लिए खतरनाक है। चाय में कैफीन की मात्रा होती है।

Anupma Raj
Published on: 7 Aug 2022 12:12 PM GMT
Coffee side effects
X

Coffee (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Caffeine Side Effects: अगर चाय के दीवाने हैं और एक दिन में 7 से 8 ग्लास चाय पी लेते हैं तो जरा रुक जाएं क्योंकि ऐसा करना आपके सेहत के लिए खतरनाक है। दरअसल चाय में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो सेहत पर बुरा प्रभाव डालने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। आइए जानते हैं कैफीन सेहत के लिए कैसे खतरनाक है और एक कप चाय में कितना कैफीन होता है:

एक कप कॉफी में कितना कैफीन होता है?

कैफीन प्राकृतिक रूप से 60 से अधिक पौधों की प्रजातियों में पाया जाता है। दुनिया भर में लोग कॉफी, चॉकलेट, चाय और कई अन्य खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के रूप में कैफीन का सेवन करते हैं। हालांकि कैफीन के कई स्वास्थ्य लाभ भी है पर कैफीन का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति प्रति दिन 400 मिलीग्राम और एक बार में लगभग 200 मिलीग्राम का सेवन कर सकता है। इतनी मात्रा में कैफ़ीन का सेवन करना अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर 500 मिलीग्राम कैफीन का सेवन किया जाए तो यह अनिद्रा, चिंता, सिरदर्द और बेचैनी जैसे गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। इसलिए अपनी फेवरेट पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा को समझना बेहद जरूरी है। बता दे कि एक औसत कप कॉफी या चाय में 95 मिलीग्राम कैफीन होता है। हालांकि, कॉफी कई प्रकार की होती है और प्रत्येक में अलग कैफीन की मात्रा होती है।

कैफीन का ज्यादा सेवन खतरनाक कैसे

अनिद्रा

कैफीन का ज्यादा सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत होने लगती है। शरीर में इसकी मात्रा अधिक होने पर सीधा असर नींद पर पड़ता है। नींद आने में दिक्कत आती है। अगर आपको रातों में नींद नहीं आती तो कैफीन का सेवन कम कर सकते हैं।

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन की शिकायत होने पर कॉफी का सेवन कम कर दें। यह आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा। डिहाइड्रेशन की समस्या में चाय या कॉफी का सेवन कम से कम करना चाहिए।

एसिडिटी

ज्यादा कैफीन का सेवन एसिडिटी की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन पेट खराब कर सकता है। इससे पेट में एसिड भी बढ़ जाता है, जिससे अपच और पेट में खराब हो सकती है।

हड्डी कमजोर

ज्यादा कैफीन का सेवन करने से हड्डी कमजोर होने लगती है। दरअसल कैफीन शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकता है जिससे हड्डी पतली हो जाती है।

भूख कम

अगर आपको भूख कम लगती है तो कैफीन का सेवन कम करें। दरअसल शरीर में कैफीन पहुंचने पर भूख कम लगती है, इसलिए वजन घटता है। भूख कम लगने का असर आपके वजन पर पड़ता है।

गर्भपात

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कॉफी या चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ बच्चे के सेहत पर असर पड़ सकता है बल्कि गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। एक शोध के अनुसार कैफीन के सेवन से गर्भपात, मृतजन्म और कम वजन वाले बच्चे का जन्म जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से गर्भपात का खतरा 36 फीसदी तक, मृत प्रसव का खतरा 19 फीसदी और कम वजन वाले जन्म का खतरा 51 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story