×

High Cholesterol: जाड़ों में अपने इन पसंदीदा फ़ूड आइटम्स को कहें ना, बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल). एलडीएल अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 4:30 AM GMT)
High Cholesterol
X

High Cholesterol (Image: Social Media)

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक फैट युक्त पदार्थ है जो कोशिकाओं के निर्माण और कुछ हार्मोनों के उत्पादन के लिए आवश्यक है। हालाँकि, रक्त में कोलेस्ट्रॉल की अधिकता हृदय रोग और स्ट्रोक सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है।

कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल). एलडीएल अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाने वाला एचडीएल रक्तप्रवाह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।


उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण

अस्वास्थ्यकारी आहार- लाल मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस वसा से भरपूर आहार का सेवन, ऊंचे कोलेस्ट्रॉल स्तर में योगदान कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि का अभाव- गतिहीन जीवनशैली अपनाने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

मोटापा- अधिक वजन या मोटापा अक्सर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर से जुड़ा होता है।

धूम्रपान- धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल जमा होना और प्लाक बनना आसान हो जाता है।

आनुवंशिकी- आनुवंशिक कारक इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि शरीर कोलेस्ट्रॉल का चयापचय कैसे करता है। कुछ लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल की आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है।

बीमारी के कारण- कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ, जैसे मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म और गुर्दे की बीमारियाँ, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं।


सर्दियों में पांच खाद्य पदार्थ जो बढ़ा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

सर्दियों में, स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने के लिए भोजन के विकल्पों पर ध्यान देना आवश्यक है। कुछ खाद्य पदार्थ, जब अधिक मात्रा में या अस्वास्थ्यकर रूप में सेवन किए जाते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जिनका यदि अनुचित तरीके से सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है:

सैचुरेटेड फैट- सैचुरेटेड और ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थ एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इनमे शामिल हैं: तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत स्नैक्स (चिप्स, क्रैकर और कुकीज़), लाल मांस, पूर्ण फैट वाले डेयरी उत्पाद

रिफाइंड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ- कई रिफाइंड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त शुगर, अस्वास्थ्यकर फैट, और सोडियम का उच्च स्तर होता है। इनमे शामिल है: जमा हुआ भोजन, पैकेज्ड स्नैक्स, रेडी नूडल्स और सूप, उच्च नमक और वसा सामग्री वाला खाने के लिए तैयार भोजन

बेक किया हुआ सामान और पेस्ट्री-कई पके हुए सामानों में पाए जाने वाले परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में योगदान कर सकते हैं। इसमे शामिल है:पेस्ट्री और क्रोइसैन्ट, डोनट्स और मीठे रोल, व्यावसायिक रूप से तैयार केक और कुकीज़

तले हुए खाद्य पदार्थ- तले हुए खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से अस्वास्थ्यकर तेलों और उच्च तापमान पर पकाए गए खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा की मात्रा अधिक हो सकती है। इनमे शामिल है: फ्रेंच फ्राइज़, फ्रायड चिकन, तले हुए स्नैक्स (समोसा, पकोड़े)

रिफाइंड माँस- प्रसंस्कृत मांस में अक्सर संतृप्त वसा और सोडियम का उच्च स्तर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। उदाहरणों में शामिल: सॉस, बेकन रिफाइंड डेली मीट (सलामी, बोलोग्ना)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story