High Cholesterol Symptom: पैर में ऐंठन धमनियों के ब्लॉक होने का पहला संकेत, जानें अन्य लक्षण

High Cholesterol Symptom: जब आपके रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह आपकी धमनियों में जमा होने लगता है और कुछ शारीरिक संकेतों को जन्म दे सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:52 AM GMT
High cholesterol Symptom
X

High cholesterol Symptom (Image credit: social media)

High cholesterol Symptom: हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यदि समय पर इसका पता नहीं लगाया गया और प्रबंधित नहीं किया गया, तो यह हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। दुर्भाग्य से, हमें इसके बारे में तब पता चलता है जब यह हमारे स्वास्थ्य को खराब कर देता है। जब आपके रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह आपकी धमनियों में जमा होने लगता है और कुछ शारीरिक संकेतों को जन्म दे सकता है जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा ही एक संकेत आपके पैरों में पड़ सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल और परिधीय धमनी रोग (Peripheral Artery Disease- PAD)

अनुपचारित उच्च कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में पट्टिका का निर्माण कर सकता है। पट्टिका कोलेस्ट्रॉल और अन्य वसायुक्त पदार्थों से बनी होती है, और आपकी धमनियों में इसका निर्माण उन्हें संकीर्ण बना सकता है। संकुचित रक्त वाहिकाएं आपके शरीर के अंगों में सुचारू रक्त प्रवाह को बाधित कर सकती हैं, जो पहले ध्यान देने योग्य संकेत को ट्रिगर करती हैं, जो अक्सर पैरों में देखा जाता है। इसे परिधीय धमनी रोग (पीएडी) कहा जाता है।

पैर की ऐंठन एक चेतावनी भरा संकेत है

पैर की ऐंठन, परिधीय धमनी रोग का पहला लक्षण होने की संभावना है। ये अचानक अनैच्छिक पेशीय संकुचन या ऐंठन गति के कारण होते हैं।

यह एक जकड़ी हुई मांसपेशी की तरह महसूस हो सकता है जो बहुत असहज और दर्दनाक है। पीएडी आंतरायिक क्लाउडिकेशन के साथ भी उपस्थित हो सकता है, जो आपके पैर की मांसपेशियों में दर्द और परेशानी है जो तब होता है जब आप सक्रिय होते हैं और जब आप आराम करते हैं तो रुक जाते हैं। यह आमतौर पर रक्त प्रवाह की समस्याओं के कारण होता है, जो प्लाक-क्लोज्ड धमनियों के परिणामस्वरूप हो सकता है।

अपने ऐंठन की पहचान कैसे करें PAD का संकेत है

कई कारणों से पैरों में दर्द या बेचैनी हो सकती है। हालांकि, पैर के दर्द को अक्सर पीएडी से संबंधित होने के रूप में पहचाना जा सकता है यदि यह गतिविधि के साथ विकसित होता है, आराम से चला जाता है, और जब आप गतिविधि फिर से शुरू करते हैं तो वापस आ जाता है। रुक-रुक कर अकड़न भी आपके पैरों को सुन्न, कमजोर, भारी या थका हुआ महसूस करा सकती है। जबकि यह आपके पिंडलियों में होने की सबसे अधिक संभावना है, यह दर्द आपकी जांघों और नितंबों तक भी जा सकता है। शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने की आपकी क्षमता को सीमित करने के लिए दर्द काफी गंभीर हो सकता है।

पीएडी के अन्य चेतावनी संकेत

पैर में ऐंठन याके अलावा, पीएडी आराम करते समय आपके पैरों और पैर की उंगलियों में जलन या दर्द का कारण बन सकता है, खासकर रात में सपाट लेटने पर। अन्य लक्षणों में आपके पैरों पर ठंडी त्वचा, लाली या आपकी त्वचा के अन्य रंग परिवर्तन, अधिक बार संक्रमण, और पैर की अंगुली और पैर के घाव शामिल हैं जो ठीक नहीं होते हैं।

पैर की ऐंठन के अन्य कारण

जरूरी नहीं कि आपके पैरों में ऐंठन हाई कोलेस्‍ट्रॉल का संकेत हो।

इसके कारण भी हो सकते हैं:

-मांसपेशियों का अत्यधिक प्रयोग

- निर्जलीकरण

-मांसपेशियों में तनाव

-व्यायाम करना

-खनिज की कमी

-तंत्रिका संपीड़न

परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण है

भले ही सभी बताए गए संकेतों को जानना महत्वपूर्ण है, उच्च कोलेस्ट्रॉल और यहां तक ​​कि पीएडी हमेशा ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं पैदा कर सकता है।

इस मूक प्रकृति के कारण, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका रक्त परीक्षण है। यदि आपके परिणाम उच्च कोलेस्ट्रॉल दिखाते हैं, तो आवश्यक उपाय करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, जैसे कि अपने आहार से संतृप्त वसा को कम करना या स्टैटिन नामक दवा लेना।

आहार के साथ कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, पशु मूल के खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे कि यकृत और अन्य अंगों का मांस, अंडे की जर्दी और पूरे दूध डेयरी उत्पाद। अपने दैनिक आहार को साबुत अनाज जैसे ओटमील और ओट ब्रान से भरें। राजमा, मसूर, छोले, काली आंखों वाले मटर और लीमा बीन्स जैसी फलियां भी आपके लिए स्वस्थ विकल्प हैं। ढेर सारी हरी सब्जियां और ताजे, मौसमी फल जैसे सेब, केला, संतरा और नाशपाती खाएं। मांसाहारी लोगों के लिए, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करें। अपने समग्र नमक और शराब की खपत को सीमित करें।

व्यायाम के साथ कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

मध्यम शारीरिक गतिविधि "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल - उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकती है। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के साथ, सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने पर विचार करें। यदि आप जोरदार एरोबिक गतिविधि करना चुनते हैं, तो सप्ताह में तीन बार 20 मिनट का व्यायाम भी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को 'चिपचिपा' बना देता है। तो खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनी की दीवारों से चिपकना शुरू कर देता है, जो उन्हें बंद कर देता है। इसके अलावा, धूम्रपान आपके एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, जो उस कोलेस्ट्रॉल को आपकी धमनी की दीवारों से दूर ले जाने में मदद कर सकता था। धूम्रपान आपकी धमनियों की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है। छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए आवश्यक है। धूम्रपान रोकने में मदद के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्म और ठंडा तापमान

जबकि स्ट्रेचिंग से मदद मिल सकती है, अपनी ऐंठन वाली मांसपेशियों को गर्म स्नान में डुबो कर या हीटिंग पैड लगाकर ऐंठन वाली मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और आराम प्रदान करने में मदद मिल सकती है। इसके विपरीत, प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक लगाने से दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

शराब कैसे कम करें

अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, शराब का सेवन कम करना या इसे पूरी तरह से बंद करना आवश्यक है। एनएचएस यूके एक सप्ताह में 14 यूनिट से अधिक शराब पीने से बचने की सलाह देता है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना नहीं पीते हैं। अत्यधिक शराब पीने से भी बचें, जिसमें लोग कम समय में बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं। आप मदद के लिए अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

निम्न एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का जोखिम

एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर को निम्नलिखित स्वास्थ्य जोखिमों से जोड़ा जा सकता है:

-कैंसर

- रक्तस्रावी स्ट्रोक

-डिप्रेशन

-चिंता

यदि आप गर्भवती हैं, तो यह समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन के जोखिमों से भी जुड़ा हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story