×

High Dose Insulin Side Effects: हाई इंसुलिन खुराक से डायबिटीज रोगियों को कैंसर का अधिक खतरा

High Dose Insulin Side Effects: मोटापा (जो बॉडी मास इंडेक्स का प्रतिनिधित्व करता है), चीनी नियंत्रण (जिसे हीमोग्लोबिन ए 1 सी द्वारा जांचा जा सकता है) और रक्तचाप नियंत्रण सहित पारंपरिक चयापचय कारक टाइप -1 डायबिटीज के रोगियों में कैंसर की घटनाओं से जुड़े नहीं हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Aug 2022 9:59 AM GMT
Cancer drug may treat diabetes
X

Cancer drug may treat diabetes (Image: Newstrack)

High Dose Insulin Side Effects: हाई इंसुलिन खुराक से डायबिटीज रोगियों को कैंसर का अधिक खतरा है। यह खुलासा एक अध्ययन में हुआ है। जामा ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, उच्च इंसुलिन खुराक कैंसर की घटनाओं से जुड़ा हुआ है। अध्ययन टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित रोगियों में दैनिक इंसुलिन खुराक और कैंसर की घटनाओं के बीच संबंध पर केंद्रित है। यह भी पाया गया है कि कनेक्शन इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों की तुलना में अधिक मजबूत है।

अध्ययन के निष्कर्षों ने खुलासा किया कि मोटापा (जो बॉडी मास इंडेक्स का प्रतिनिधित्व करता है), चीनी नियंत्रण (जिसे हीमोग्लोबिन ए 1 सी द्वारा जांचा जा सकता है) और रक्तचाप नियंत्रण सहित पारंपरिक चयापचय कारक टाइप -1 डायबिटीज के रोगियों में कैंसर की घटनाओं से जुड़े नहीं हैं।

"हालांकि, उन लोगों के लिए कैंसर की घटनाएं अधिक थीं जिन्होंने इंसुलिन की बड़ी खुराक ली थी," अमेरिका में ओहियो विश्वविद्यालय में सहायक नैदानिक ​​​​प्रोफेसर युआनजी माओ ने कहा।

उन्होंने कहा, "हमारे नतीजे बताते हैं कि टाइप 1 मधुमेह के रोगियों को उच्च दैनिक इंसुलिन खुराक पर इलाज करते समय चिकित्सकों को संभावित कैंसर के जोखिम को संतुलित करने की आवश्यकता हो सकती है या इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार को केवल इंसुलिन खुराक बढ़ाने से प्राथमिकता दी जा सकती है।"

अध्ययन करने के लिए, टीम ने टाइप 1 डायबिटीज वाले 1,303 रोगियों में कैंसर की घटनाओं के साथ धूम्रपान, शराब का उपयोग, व्यायाम, चयापचय जोखिम कारक, दवा का उपयोग और पारिवारिक इतिहास जैसे 50 से अधिक सामान्य जोखिम कारकों के संघों का विश्लेषण किया, जिनका डेटा एकत्र किया गया था।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि अलग-अलग मूल्यांकन किए जाने पर उम्र और लिंग कैंसर की घटनाओं से जुड़े होते हैं और यह कि एक दैनिक इंसुलिन खुराक ने उम्र की तुलना में कैंसर का अधिक खतरा पैदा किया।

विशेष रूप से, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक जोखिम उठाने के लिए पाया गया; हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि टाइप 1 मधुमेह में उच्च कैंसर की घटनाओं में कौन से जोखिम कारक योगदान दे सकते हैं।

हालांकि पिछले अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि मधुमेह के रोगियों में सामान्य रूप से कैंसर का खतरा अधिक होता है, टाइप 1 मधुमेह में संबंधित कैंसर की घटनाओं का पता लगाने वाला यह पहला अध्ययन है।

"टाइप 1 मधुमेह सभी मधुमेह के मामलों में अनुमानित पांच से 10 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है, और टाइप 1 मधुमेह में हाल के अध्ययनों में भी कुछ कैंसर जैसे पेट, यकृत, अग्न्याशय, एंडोमेट्रियम और गुर्दे के कैंसर की तुलना में आबादी में अधिक पाया गया है," माओ ने समझाया।

"जबकि, टाइप 2 मधुमेह में, बढ़े हुए जोखिम को मोटापा, पुरानी सूजन की स्थिति और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे चयापचय कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।"

क्या है डायबिटीज

मधुमेह मेलेटस, जिसे आमतौर पर डायबिटीज के रूप में जाना जाता है, एक मेटाबॉलिस्म रोग है जो हाई ब्लड शुगर का कारण बनता है। हार्मोन इंसुलिन रक्त से शर्करा को आपकी कोशिकाओं में संग्रहीत या ऊर्जा के लिए उपयोग करने के लिए ले जाता है। मधुमेह के साथ, आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या वह जो इंसुलिन बनाता है उसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता है।

मधुमेह से अनुपचारित हाई ब्लड शुगर आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

डायबिटीज के कुछ प्रकार

-टाइप 1 डायबिटीज एक ऑटोइम्यून बीमारी है। प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है, जहां इंसुलिन बनता है। -यह स्पष्ट नहीं है कि इस हमले का कारण क्या है। मधुमेह वाले लगभग 10 प्रतिशत लोगों में यह प्रकार होता है।

-टाइप 2 डायबिटीज तब होता है जब आपका शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी हो जाता है, और आपके रक्त में शर्करा का निर्माण होता है।

-प्रीडायबिटीज तब होती है जब आपकी रक्त शर्करा सामान्य से अधिक होती है, लेकिन यह टाइप 2 मधुमेह के निदान के लिए पर्याप्त नहीं है।

-गर्भावधि मधुमेह गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा है। प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित इंसुलिन-अवरुद्ध हार्मोन इस प्रकार के मधुमेह का कारण बनते हैं।

-डायबिटीज इन्सिपिडस नामक एक दुर्लभ स्थिति मधुमेह मेलिटस से संबंधित नहीं है, हालांकि इसका एक समान नाम है। यह एक अलग स्थिति है जिसमें आपके गुर्दे आपके शरीर से बहुत अधिक तरल पदार्थ निकालते हैं।

डायबिटीज के लक्षण

-बढ़ी हुई भूख

-बढ़ी हुई प्यास

-वजन घटना

-जल्दी पेशाब आना

-धुंधली दृष्टि

-अत्यधिक थकान

-घाव जो ठीक नहीं होते

प्रत्येक प्रकार के डायबिटीज के विशिष्ट लक्षण, कारण और उपचार होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story