×

प्रोटीन का अत्यधिक सेवन High BP से दिलाएगा राहत

बीपी की समस्या का सीधा रिश्ता अनियमित जीवनशैली से है। अनियमित बीपी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या काफी बढ़ गई है। रिसर्च से यह सामने आया है कि खाने में एक साथ कई तरह के प्रोटीन के सेवन से बीपी की समस्या में राहत मिलती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 11 March 2022 4:40 PM GMT
high protein foods will help cure high blood pressure
X

प्रोटीन का अत्यधिक सेवन High BP से दिलाएगा राहत। (Social Media) 

High Blood Pressure: हाई बीपी (High BP) की समस्या इन दिनों आम हो गई है। कारण अनियमित जीवनशैली, स्ट्रेस, तनाव,अनिंद्रा और असंतुलित खान -पान। आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हर इंसान खुद के निर्धारित लक्ष्य के पीछे भाग रहा है ऐसे में उसके पास अपने स्वस्थ्य के लिए वक़्त तक निकालना तक मुश्किल हो गया है। ऐसी अनियमिताओं के बीच कब शरीर बीमार हो जाता है पता ही नहीं चलता है। बीपी की समस्या का सीधा रिश्ता अनियमित जीवनशैली से है। अनियमित बीपी (High BP) से हार्ट अटैक (heart attack) और स्ट्रोक की समस्या काफी बढ़ गई है।

प्रोटिन के सेवन से बीपी की समस्या में मिलती है राहत

लेकिन एक रिसर्च से यह सामने आया है कि खाने में एक साथ कई तरह के प्रोटीन (protein) के सेवन से बीपी (High BP) की समस्या में राहत मिलती है। जर्नल हाइपरटेंशन में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने चार या उससे अधिक प्रोटीन खाद्य पदार्थ जिनमें साबुत अनाज, परिष्कृत अनाज, संसाधित लाल मांस, असंसाधित लाल मांस, मुर्गी पालन, मछली, अंडा और फलियां शामिल हैं, एक समय में खाए, उन लोगों में बीपी की समस्या 66 प्रतिशत कम थी।

वहीँ जिन लोगों ने दो या दो से कम प्रोटीन पदार्थो का सेवन एक बार में किया उनमें हाई बीपी (High BP) या उच्च रक्तचाप होने की समस्या का जोखिम ज्यादा मिला। बता दें की उच्च रक्तचाप (high blood pressure), हृदय रोग होने का प्रमुख कारण है। इसे हम सब इग्नोर कर देते हैं। उच्च रक्तचाप संचार प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है और दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए खतरनाक साबित होता है।

नेशनल क्लिनिकल रिसर्च (National Clinical Research) से जियानहुई किन (jianhui qin) ने कहा कि "हृदय स्वास्थ्य संदेश यह है कि आहार प्रोटीन के एक स्रोत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न स्रोतों से प्रोटीन के साथ संतुलित आहार लेने से उच्च रक्तचाप के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है,"।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) ने खराब आहार गुणवत्ता और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम और हृदय रोग से मृत्यु के बीच एक मजबूत संबंध की पुष्टि किया है। कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार के लिए आहार मार्गदर्शन में, उन्होंने लोगों को प्रोटीन के स्वस्थ स्रोतों को खाने की सलाह दी है। इसमें ज्यादातर पौधों से और इसमें समुद्री भोजन और कम फैट वाले या फैट रहित डेयरी उत्पाद शामिल हो सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन भी रोजाना एक से दो सर्विंग्स या 5.5 औंस प्रोटीन खाने की सलाह देता है। रिसर्च ने इस बात की पुष्टि की है कि एक साथ कई प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने से बीपी कम करने में मदद मिल सकती है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story