×

Health Tips: वेजिटेरियन के लिए खास टिप्स, इसे करने से कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी

High Protein Tips: आज हम यहां आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपनी डाइट में क्या शामिल करें कि प्रोटीन की कमी दूर हो जाए।

Shivani Tiwari
Published on: 22 March 2024 4:32 AM GMT
High Protein Tips
X

High Protein Tips (Photo- Social Media)

High Protein Tips: हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है, यदि शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपको तरह-तरह की बीमारियां घेरने लग जाती हैं, लेकिन अगर आपको इन बीमारियों से दूर रहना है तो आपको अपना खान-पान सही करना पड़ेगा, ताकि शरीर में प्रोटीन की कमी ना हो पाए। वैसे तो प्रोटीन की कमी ज्यादातर वेजिटेरियन या वीगन लोगों में ही होती है, क्योंकि नॉन वेजिटेरियन लोगों को नॉनवेज (अंडा या मांस) से आसानी से प्रोटीन मिल जाता है, लेकिन वेजिटेरियन या वीगन व्यक्ति को पता ही नहीं होता कि वे किन चीजों का सेवन करें कि उन्हें हाई प्रोटीन मिल सके। आज हम यहां आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपनी डाइट में क्या शामिल करें कि प्रोटीन की कमी दूर हो जाए।

ऐसे दूर करें प्रोटीन की कमी

प्रोटीन हमारे शरीर को स्ट्रॉन्ग तो बनाता ही है, साथ ही शरीर के विकास के लिए भी बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन को ऊर्जा का सबसे जरूरी स्त्रोत माना जाता है, क्योंकि प्रोटीन की वजह से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, साथ ही यह तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यदि शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आप थकान महसूस करते हैं और बहुत ही जल्दी-जल्दी बीमार भी पड़ जाते हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो जान लीजिए कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है, हालांकि घबराने वाली बात नहीं है, क्योंकि आप कुछ दिनों के अंदर ही प्रोटीन की कमी को भगा सकते हैं, बस आपको अपनी डाइट में एक खास चीज को शामिल करना होगा।


प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहें हैं उसके लिए आपको राजमा, हरी मूंग और छोले वाले चने को 12 घंटों तक पानी में भिगोकर रखना है।

12 घंटे बाद आपको इसे कूकर में थोड़ा सा पानी डालकर उबाल लेना है। चार सीटियां आने के बाद गैस बंद कर देना है।

अब इन उबले हुए राजमा, मूंग दाल और छोले चने को एक बाउल में निकाल लेना है, फिर उसमें करीब तीन से चार चम्मच दही ऐड करें, साथ ही बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा और धनिया भी मिला दें, स्वाद के लिए थोड़ा सा चाट मसाला और स्वादानुसार नमक भी ऐड कर लें।

बस आपका हाई प्रोटीन वाला मील तैयार हो चुका है, अब आप इसे खा सकते हैं। इस हाई प्रोटीन मील को 25 दिनों तक लगातार खाना है, यकीनन रिजल्ट देख आप भी हैरान रह जाएंगे। इसे खाने से आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और बहुत सारे मिनरल्स मिलेंगे, जो आपके शरीर को ऊर्जा से भर देंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story