×

Protein Rich Food: नहीं खाते हैं चिकन तो आजमाएं ये पांच वेजीटेरियन फ़ूड, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

High Protein Vegetarian Foods: कई एंजाइम प्रोटीन होते हैं, और वे पाचन, चयापचय और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 4:30 AM GMT)
Protein Rich Food
X

Protein Rich Food (Image credit: social media)

Protein Rich Food: प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर में विभिन्न कार्यों को बनाए रखने और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि, मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक है। यह आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है जो मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण खंड हैं। यह शारीरिक गतिविधियों, व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण में शामिल व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन शरीर के लिए क्यों है महत्वपूर्ण

एंजाइम जैविक उत्प्रेरक हैं जो शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को सुविधाजनक बनाते हैं। कई एंजाइम प्रोटीन होते हैं, और वे पाचन, चयापचय और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य में योगदान करते हैं। एंटीबॉडी, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के आवश्यक घटक हैं, प्रोटीन हैं जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

साथ ही हार्मोन संकेत देने वाले अणु होते हैं जो शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। इंसुलिन और वृद्धि हार्मोन सहित कई हार्मोन प्रोटीन हैं। हार्मोन के उत्पादन और नियमन के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन आवश्यक है। प्रोटीन कोशिकाओं की संरचना और कार्य के लिए मौलिक हैं। वे कोशिका झिल्ली के संरचनात्मक घटक बनाते हैं, और विभिन्न प्रोटीन परिवहन, सिग्नलिंग और ऊर्जा उत्पादन जैसी सेलुलर प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं।

स्वस्थ त्वचा और बाल

स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखूनों के रखरखाव के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं। कोलेजन, एक प्रोटीन, त्वचा को संरचना और लोच प्रदान करता है, और केराटिन एक प्रोटीन है जो बाल और नाखून बनाता है। हालांकि कार्बोहाइड्रेट और वसा ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत हैं, जरूरत पड़ने पर प्रोटीन का उपयोग ऊर्जा स्रोत के रूप में भी किया जा सकता है। हालाँकि, प्रोटीन की प्राथमिक भूमिका ऊर्जा उत्पादन नहीं है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ तृप्ति और तृप्ति की भावना में योगदान कर सकते हैं। भोजन और नाश्ते में प्रोटीन शामिल करने से भूख को नियंत्रित करने और कुल कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। कुछ प्रोटीन रिच शाकाहारी फूड्स इस प्रकार हैं।


मसूर की दाल (Lentils)

दालें पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे बहुमुखी हैं और सूप, स्टू, सलाद या साइड डिश के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं। एक कप पकी हुई दाल लगभग 18 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है।


चना (Chickpeas)

चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इन्हें विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे ह्यूमस में मुख्य घटक हैं और कुरकुरे नाश्ते के लिए इन्हें भुना भी जा सकता है। एक कप पके हुए चने में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है।


क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह चावल या पास्ता का एक बढ़िया विकल्प है और इसे सलाद, कटोरे या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कप पका हुआ क्विनोआ लगभग 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।


ग्रीक दही (Greek Yogurt)

नियमित दही की तुलना में ग्रीक दही में प्रोटीन अधिक होता है। यह एक स्वादिष्ट और मलाईदार विकल्प है जिसका अकेले आनंद लिया जा सकता है या स्मूदी और पारफेट के लिए आधार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। एक कप ग्रीक दही में आमतौर पर लगभग 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है।


टोफू (Tofu)

सोयाबीन से बना टोफू एक बहुमुखी पौधा-आधारित प्रोटीन है। यह स्वाद को अच्छी तरह से अवशोषित करता है और इसका उपयोग नमकीन और मीठे दोनों प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। एक कप सख्त टोफू लगभग 20 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

ये फ़ूड न केवल प्रोटीन प्रदान करते हैं बल्कि अतिरिक्त पोषण लाभ भी प्रदान करते हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन युक्त फूड्स को शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको आवश्यक अमीनो एसिड और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन मिलता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story