×

Highest Protein Beans: जानें किस बीन्स में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

Highest Protein Beans: हेल्दी शरीर के लिए सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। सभी पोषक तत्व में प्रोटीन भी एक अहम रोल निभाता है।प्रोटीन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करता है।

Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 8:49 AM GMT
Benefits of High Protein Beans
X

High Protein Beans (Image: Social Media) 

Highest Protein Beans: हेल्दी शरीर के लिए सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। सभी पोषक तत्व में प्रोटीन भी एक अहम रोल निभाता है। प्रोटीन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है।

प्रोटीन युक्त आहार में बीन्स भी एक महत्वपूर्ण प्रोटीन हैं। बीन्स कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हैं। बीन्स में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। बीन्स कई प्रकार के होते हैं। सभी बीन्स में अलग अलग मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आइए जानते हैं बीन्स क्या है और किस बीन्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है के साथ साथ इसके फायदे के बारे में विस्तार से:

बीन्स क्या है ?

सेहत को हेल्दी बनाने के लिए बीन्स का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। दरअसल बीन्स दाल परिवार के सदस्य हैं। दालें फलियों के खाने योग्य बीज हैं जो फली के अंदर उगते हैं। बीन्स पौष्टिक और सस्ता होता है। बीन्स खाद्य बीज हैं जो किडनी के आकार के होते हैं और लंबी फली में विकसित होते हैं। लाल बीन्स में लाल किडनी बीन्स, पिंक बीन्स, पिंटो, रेड बीन्स, मटर बीन्स, ब्लैक बीन्स आदि शामिल हैं। व्हाइट बीन्स व्हाइट किडनी बीन्स या कैनेलिनी, छोले, नेवी बीन्स, ग्रेट नॉर्दर्न बीन्स आदि हैं, बीन्स जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

बीन्स के फायदे

बीन्स के सेवन से सेहत को कई प्रकार के फायदे पहुंचते हैं। बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा बीन्स हृदय रोग, मधुमेह और किडनी की बीमारी सहित कई बीमारियों में राहत देता है। बीन्स फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

किस बीन्स में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

कैनेल्लिनी सेम

कैनेल्लिनी सेम को नेवी बीन्स के भी नाम से जाना जाता है, इस हल्के सफेद बीन्स में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। एक आवश्यक पोषक तत्व जो मेटाबॉलिज्म से लेकर दिमाग के फंक्शन को सही से काम करने में मदद करता है।

ग्रेट उत्तरी बीन्स

कैनेलिनी बीन्स के स्वाद और बनावट के समान, इस थोड़े बड़े सफेद बीन में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। उनमें एक मध्यम केले की तुलना में अधिक पोटेशियम भी होता है। इलेक्ट्रोलाइट नसों के लिए बेहतर माना जाता है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन कम होती है।

Edamame

यह गो-टू ऐपेटाइज़र पौधे आधारित प्रोटीन से भरा है। इस सोयाबीन में 8 ग्राम से अधिक प्रोटीन और आयरन, मैग्नीशियम और यहां तक ​​कि कुछ मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है।

काले बीन्स

काले और पिंटो बीन्स के बीच चुनाव करना हमेशा मुश्किल होता है। ब्लैक बीन्स 7.6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं जबकि पिंटो में 7.2 ग्राम होते हैं। पिंटोस रिफाइंड बीन्स के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प हो सकता है, लेकिन आप अधिकांश सुपरमार्केट में शाकाहारी रिफाइंड ब्लैक बीन्स पा सकते हैं।

पिंटो बीन्स

पिंटो बीन में 7 ग्राम से थोड़ा अधिक प्रोटीन होता है। दरअसल पिंटो सेम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और खनिज पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

राज़मा

किडनी बीन्स यानी राजमा प्रोटीन के मामले में पिंटो बीन्स के बराबर हैं। दोनों में 7.2 ग्राम होते हैं। यदि आप प्रोटीन और आयरन का सेवन करना चाहते हैं तो बीन्स का विकल्प चुनें। राजमा में 21 प्रतिशत आयरन होता है।

चने

छोला 6 ग्राम से अधिक प्रोटीन प्रदान करता है। इसमें दूसरे दालों की तुलना में 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है। छोला में फाइबर और आयरन की भी मात्रा बहुत अधिक होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story