Hina Khan Health Update: ब्रेस्ट कैंसर के बीच हिना खान का खाना-पीना हुआ बंद, इस साइड इफेक्ट ने हाल किया बेहाल

Hina Khan Health Update: हिना खान ने कीमोथेरेपी के एक और साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी दी है। इस परेशानी की वजह से वह खाना भी ढंग से नहीं खा पा रही हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 Sep 2024 4:50 AM GMT
Hina Khan Health Update: ब्रेस्ट कैंसर के बीच हिना खान का खाना-पीना हुआ बंद, इस साइड इफेक्ट ने हाल किया बेहाल
X

Hina Khan (फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

Hina Khan Cancer Side Effects: टीवी और बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) इस वक्त ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से जूझ रही हैं। वह कैंसर के थर्ड स्टेज पर हैं। उन्होंने इस बीमारी के बारे में पता चलने के तुरंत बाद ही इलाज शुरू करवा दिया था। फिलहाल हिना की कीमोथेरेपी (Chemotherapy) चल रही है। जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी हिना अपने फैंस के साथ शेयर कर चुकी हैं। शुरुआती कीमोथेरेपी के बाद उन्होंने तेजी से बाल झड़ना और शरीर पर कुछ निशानों का साइड इफेक्ट के तौर पर जिक्र किया था। अब उन्होंने अपना लेटेस्ट हेल्थ अपडेट (Hina Khan Latest Health Update) सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

एक्ट्रेस समय-समय पर सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए अपना हेल्थ अपडेट फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। इस बीच उन्होंने कीमोथेरेपी के एक और साइड इफेक्ट (Chemotherapy Side Effects) के बारे में जानकारी दी है। इस परेशानी की वजह से वह खाना भी ढंग से नहीं खा पा रही हैं। आइए जानते हैं कि हिना खान आखिर किस परेशानी से गुजर रही हैं।

हिना खान को हुई ये परेशान

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक्ट्रेस हिना खान ने हाल ही में सेहत का अपडेट देते हुए बताया था कि उनकी 5 कीमोथेरेपी पूरी हो चुकी है और तीन कीमो अब भी बाकी है। लेकिन इस बीच एक्ट्रेस का खाना पीना बंद हो चुका है, जो कि कीमोथेरेपी के एक और साइड इफेक्ट की वजह से हुआ है। दरअसल, हिना को कैंसर के बीच म्यूकोसीटिस (Mucositis) हो गया है। जिसके बारे में उन्होंने खुद जानकारी दी है और यूजर्स से मदद भी मांगी है।

हिना ने एक पोस्ट करते हुए लिखा कि कीमोथेरेपी का एक और साइड इफेक्ट है म्यूकोसाइटिस (Mucositis)। मैं इसके लिए डॉक्टर की सलाह को फॉलो कर रही हूं। लेकिन अगर कोई आपमें से इससे गुजरा है या फिर इस बारे में उपयोगी रेमिडीज जानता है तो कृपया शेयर करें। जब आप कुछ खा नहीं पाते हैं तो ये और मुश्किल हो जाता है। आपकी सलाह से बहुत मदद मिलेगी। उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा- 'प्लीज सजेस्ट। दुआ'।

क्या होता है म्यूकोसाइटिस (Mucositis Kya Hota Hai In Hindi)

कैंसर का उपचार म्यूकोसाइटिस का एक सामान्य कारण होता है। कीमोथेरेपी के बाद मरीज को यह समस्या हो जाती है। म्यूकोसाइटिस के चलते मरीज के मुंह के भीतरी हिस्से में लालिमा और छाले पैदा हो जाते हैं। इस स्थिति में सूजन और दर्द भी काफी होता है, जिसके चलते मरीज ठोस भोजन नहीं खा पाता है। उसे भोजन निगलने में काफी परेशानी होने लगती है। म्यूकोसाइटिस के बहुत गंभीर मामलों में व्यक्ति के कैंसर का उपचार भी प्रभावित हो सकता है। कैंसर का इलाज खत्म होने के बाद यह अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन इसमें दो से छह सप्ताह लग सकते हैं।

म्यूकोसाइटिस के लक्षण (Mucositis Ke Lakshan In Hindi)

म्यूकोसाइटिस की समस्या होने पर कई तरह के लक्षण महसूस होते हैं। इसके कुछ सामान्य लक्षण इस तरह हैं-

1- मुंह में छाले

2- मुंह में सूजन और लालिमा

3- मुंह में खून

4- जीभ पर नरम, सफेद पैच या मवाद बनना

5- मुंह में सूखापन

6- लार का गाढ़ा होना

7- ज्यादा मात्रा में बलगम

8- भोजन करने में परेशानी व दर्द

9- कुछ निगलने में परेशानी होना

10- दस्त

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story