×

Hing Water Benefits: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हींग का पानी

Hing Water Benefits: हींग का सेवन अक्सर खाने में या पेट दर्द में करते हैं। हींग में एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व पाया जाता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Anupma Raj
Published on: 8 July 2022 3:11 AM GMT
Hing Water Benefits: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हींग का पानी
X

Hing Water (Image: Social Media)

Hing Water Benefits: हींग का सेवन अक्सर खाने में या पेट दर्द में करते हैं। हींग में एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व पाया जाता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हींग का पानी पीने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि सेहत के लिए कितना फायदेमंद है हींग का पानी

ब्लड शुगर कंट्रोल

हींग का पानी ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल करने में मदद करता है। रोजाना हींग के पानी का सेवन डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो हींग का पानी जरूर पिएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। दरअसल इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

वजन कम करने की सोच रहे हैं तो हींग के पानी का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको वेट लॉस (Weight Loss) करने में मदद मिलेगा। हींग में एंटी ओबेसिटी और फैट लोवरिंग पाया जाता है। जो शरीर के वजन के साथ ही फैट को भी कम कर देता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है। वेट लॉस करने वालों के लिए हींग का पानी काफी लाभदायक है।

पाचन के लिए बेहतर

पाचन से संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हींग के पानी का सेवन करें। हींग के पानी के सेवन से पेट से जुड़ी समस्या भी खत्म हो जाती है। रोजाना हींग का पीना पीने से कब्ज नहीं होता। साथ ही यह खाना पचाने में भी मदद करता है। हींग को गर्म पानी में डालकर उबाल आने तक पकाएं। फिर गैस बंद कर छान लें और इसका सेवन करें।

सर्दी से छुटकारा

सर्दी होने पर हींग का पानी पीना चाहिए। यह सर्दी से राहत दिलाने में मदद करता है। हींग में एंटी-इंफ्लूएंजा और एंटी वायरल पाया जाता है, जो वायरल इंफेक्शन को रोकने का काम करता है। सर्दी भी वायरल इंफेक्शन ही होता है। इसलिए सर्दी में हींग के पानी को लाभकारी माना जाता है। इससे सर्दी में काफी राहत मिलता है।

सिरदर्द में राहत

सिरदर्द होने पर हींग का पानी पीएं। हींग को पानी में मिलाकर सेवन करने से सिरदर्द और माइग्रेन (Migraine) की बीमारी में राहत मिलती है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से भी बचें। हींग का पानी पीते समय हींग की मात्रा पर ध्यान दें। हींग की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


इस प्रकार पी सकते हैं हींग का पानी

स्टेप 1: सबसे पहले पानी को हल्का गर्म कर लें।

स्टेप 2: फिर इसमें हींग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

स्टेप 3: इसे थोड़ा ठंडा होने दे फिर छानकर इसका सेवन करें।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story