×

मध्यप्रदेश के ये व्यंजन,बढ़ा देंगे स्वाद के साथ जिंदगी का मजा दोगुना

suman
Published on: 28 Nov 2018 6:06 AM GMT
मध्यप्रदेश के ये व्यंजन,बढ़ा देंगे स्वाद के साथ जिंदगी का मजा दोगुना
X

जयपुर:भारत देश को अपनी संस्कृति और इतिहास के लिए जाना जाता हैं भारत की संस्कृति में मध्यप्रदेश का अपना विशेष स्थान हैं, खासतौर से मध्यप्रदेश के पकवान अपने स्वाद की वजह से पूरे देश में जाने जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन लेकर आए हैं। तो जानते है इनके बारे में।

पोहा पोहा के नाम से यह अंदाज़ा तो लग ही जाता कि इसका सेवन सुबह के नाश्ते में होता है। खटे-मीठे पोहे के ऊपर सेंव डालकर खाने का स्वाद लाजवाब है साथ ही जलेबी इस व्यंजन को और स्वादिष्ट बना देती है। अगर बात भोपाल शहर की जाए तो वह की खुबसूरत सुबह के साथ यह नाश्ता और साथ में फेमस सुलेमानी चाय सुबह को ख़ास बना देती है।

भुट्टे की कीस कसे हुए मक्के के दानों से बने इस व्यंजन को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राइ और हरी मिर्च से तड़का मार के बनाया जाने वाला व्यंजन आपको पूरे विश्व में सिर्फ और सिर्फ मध्य प्रदेश में ही मिलेगा। जो स्वाद में जान डाल देता हैं, जिसकी वहज से आप अपने आपको रोक नहीं पाएंगे और इस खुशबु से ही इसके स्वाद का अंदाज़ा आपको लग जाएगा। मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन का आनंद ज़रूर ले।

मध्य प्रदेश में ओपिनियन पोल दर्शा रहे हैं कांटे का है मुकाबला

भोपाली गोश कोरमा जिन लोगों को मांसाहारी खाने का शौक़ है उन लोगों के लिए ही यह डिश बनी है इस व्यंजन को बनाने के लिए मटन को मसालेदार ग्रेवी में कम आंच पर पकाया जाता है। अगर आप इसे बनता देख लेंगे तो आपको अंदाज़ा लग जाएगा कि यह कितना स्वादिष्ट होगा।

चक्की की शाक इस व्यंजन का नाम को सुनकर इसको खाने से पहले आप दो बार ज़रूर सोचंगे लेकिन स्वाद करने के बाद आपका ख्याल बदल जाएगा। यह एक दूसरा व्यंजन है जो कि राजस्थान के व्यंजनों से प्रेरित होकर बना है। गेंहू के आटे को स्टीम देकर बना यह व्यंजन दही के साथ खाया जाता है। इसे किसी ख़ास मौको पर भी ही बनाया जाता हैं।

मावा बाटी यह मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन में से एक है। यह देखने में तो गुलाब जामुन की तरह होते है लेकिन यह मावा, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर से भरकर बनाया जात हैं। यह एक मिठाई के रूप में इस्तेमाल होता है इसलिए यह खास मौको पर ही बनता है।

suman

suman

Next Story