×

Acidity Remedies: 15 दिनों में सालों पुरानी एसिडिटी की समस्या होगी दूर, घर पर बना लें ये चूर्ण

Home Remedies For Acidity: आज हम आपके लिए एसिडिटी की समस्या से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपचार लेकर आएं हैं|

Shivani Tiwari
Published on: 27 March 2024 5:53 AM GMT
Home Remedies For Acidity
X

Home Remedies For Acidity (Photo- Social Media)

Home Remedies For Acidity: आज के समय में अधिकांश लोग एसिडिटी की समस्या से जूझ रहें हैं, लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के कारण एसिडिटी की समस्या भारत में आम हो गई है। एसिडिटी होने के कई कारण हैं, जब व्यक्ति बाहर का बहुत ही तला भुना खा लेता है, या फिर लंबे समय तक भूखा रह जाता है, ऐसे ही तमाम वजहों से एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है। आज हम आपके लिए एसिडिटी की समस्या से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपचार लेकर आएं हैं, यदि आप हमारे द्वारा बताई गई इस रेमेडी को फॉलो करेंगे तो पुरानी से पुरानी गैस की समस्या आपकी दूर हो जायेगी। आइए फिर शुरू करते हैं।

एसिडिटी का करें घरेलू उपचार

जंक फ़ूड या फिर बाहर का खाना ज्यादा खा लेने से, या फिर अधिक तेल मसलों वाले भोजन का सेवन कर लेने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है, पेट में अपच हो जाती है, या दर्द शुरू हो जाता है, पेट फूला-फूला सा लगता है तो इन समस्याओं के लिए हमारे पास एक जबरदस्त नुस्खा है। यदि आपको सालों से गैस की समस्या हो रही है तो ये नुस्खा आपको उससे भी निजात दिलाएगा।


गैस की समस्या को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले नींबू का रस लेना है, उसमें अदरक का रस भी ऐड कर देना है। अब इसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक, हींग और करीब एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालकर, सबको एक साथ अच्छे से मिक्स कर एक चूर्ण तैयार कर लेना है। बस कुछ इस तरह से गैस दूर करने वाली आपकी घरेलू रेमेडी तैयार हो चुकी है।

पंद्रह दिनों के अंदर ठीक होगी गैस

अब यदि आपको बताएं कि इस चूर्ण पाउडर का सेवन कैसे करना है तो इसे आपको दोपहर के लंच और शाम के डिनर के बाद सेवन करना है। गुनगुने पानी में इस पाउडर को डालकर खाने के बाद, दिन में दो बार लेना है। महज 15 दिनों के अंदर ही इस रेमेडी को फॉलो करने से आपको इसका चमत्कार दिखाई देने लगेगा।

जिन लोगों को गैस की समस्या होती है, वे कुछ भी हैवी खाने से डरते हैं, लेकिन कभी-कभी उनका मन नहीं मानता और वे कुछ हैवी खा ही लेते हैं, जिसके बाद उन्हें गैस बन जाती है। फिलहाल अब आप टेंशन फ्री होकर सब चीज़ों का सेवन करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि जब आप इस पाउडर का सेवन करना शुरू कर देंगे तो आपकी गैस की प्रॉब्लम हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story