×

Cold and Flu Remedies: बच्चों को दूर रखें कफ सीरप से, सर्दी खांसी में इस्तेमाल करें ये घरेलू नुख़्से

Cold and Flu Remedies: अक्सर सर्दी खांसी होने पर हम कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब ये कफ सिरप बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Oct 2022 2:59 AM GMT
Cold and Flu Remedies
X

Cold and Flu Home Remedies (Image: Social Media)

Cold and Flu Remedies: अक्सर सर्दी खांसी होने पर हम कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब ये कफ सिरप बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। इसलिए कफ सिरप की जगह आप घरेलू नुस्खे को आजमाकर सर्दी खांसी जैसी चीजों से छुटकारा पा सकते है और ये जानलेवा साबित भी नहीं होगा, एकदम सुरक्षित होगा। तो आइए जानते हैं सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे:

तुलसी काढ़ा

तुलसी काढ़ा सर्दी खांसी से छुटकारा दिलाने में बहुत आराम देता है। दरअसल तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसके कई फायदे है। ऐसे में अगर आप तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर और उसका काढ़ा बनाकर पिएंगे तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा। साथ ही सर्दी खांसी से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय भी सर्दी खांसी में राहत पहुंचाने का काम करती है। इसके लिए आप अदरक कद्दूकस करके और गर्म पानी, दूध का इस्तेमाल कर चाय बना सकते हैं। बता दे अदरक वाली चाय का सेवन करने से सर्दी और खांसी दोनों ही धीरे धीरे खत्म हो जाती है। आप चाहे तो अदरक का एक टुकड़ा भी काला नमक के साथ खा सकते हैं, इससे भी सर्दी खांसी में राहत मिल जाएगी।

मसाला चाय

मसाला चाय वैसे तो कुछ लोग टेस्ट के लिए पीते हैं लेकिन इसके फायदे भी कई हैं। दरअसल कई मसालों को मिलाकर मसाला चाय बनाया जाता है, जैसे: अदरक, दालचीनी, लौंग, इलायची, मुलेठी आदि, ये आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन कौन सा मसाला पसंद करते हैं। लेकिन इस चाय के बहुत फायदे हैं इनमें से एक है सर्दी खांसी से छुटकारा मिल जाना। अगर आप सर्दी खांसी होने पर मसाला चाय का सेवन करते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

शहद

सर्दी खांसी के दौरान शहद को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि सर्दी खांसी से राहत दिलाने में शहद बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसलिए अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो शहद का सेवन करें सर्दी खांसी से आसानी से छुटकारा मिल जाएगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story