×

Remedies for Illness: यहां पढ़ें मुंह में छाले से लेकर निमोनिया जैसी कई बीमारियों का घरेलू उपाय

Home Remedies For Common Illness: आज हम अपने आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी छोटी-मोटी बीमारियों का घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं, जिसका इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 28 March 2024 2:10 PM GMT
Home Remedies For Common Illness
X

Home Remedies For Common Illness (Photo- Social Media)

Home Remedies For Common Illness: आज के समय में तरह-तरह की बीमारियां चली हुईं हैं, कुछ बीमारियां बहुत गंभीर होती हैं, तो कुछ का इलाज हम घरेलू नुस्खे को आजमा कर भी कर सकते हैं। जी हां! आज हम अपने आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी छोटी-मोटी बीमारियों का घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं, जिसका इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं। आइए फिर शुरू करते हैं।

इन बीमारियों के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

छोटी-मोटी बीमारियों जैसे पेट दर्द, खांसी, कब्ज होना, निमोनिया आदि कई रोंगो का उपचार घर पर ही किया जा सकता है, जी हां! हमारे रसोई घर में मौजूद कुछ चमत्कारी सामग्रियों के सेवन से इन बीमारियों से आसानी से निजात पाया जा सकता है।


खांसी के लिए

यदि आपको खांसी आ रही है तो आप इसे एक दिनों के अंदर ठीक कर सकते हैं। जी हां! क्योंकि खांसी ठीक करने की दवाई आपको आपके रसोई घर में ही मिल जायेगी। खांसी ठीक करने के लिए आपको आधे चम्मच काली मिर्च के चूर्ण को शहद के साथ चाटना है, इस रेमेडी से आपकी खांसी झट से गायब हो जायेगी।


जलने के लिए

खाना बनाते वक्त महिलाएं अक्सर ही जल जाती हैं। किसी भी कारणवश जलने पर आपको उस जगह पर दानामेथी को पीसकर उसका लेप लगा लेना है, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।


मुंह में छालों के लिए

यदि आपके मुंह में छाले निकले हों, तो ऐसे में आपको जायफल का काढ़ा बना लेना है और इसी गरारा करने पर आपके मुंह का छाला खत्म हो जाएगा।

घाव होने पर

यदि आपके शरीर के किसी भी हिस्से में किसी भी तरह का घाव हुआ है तो आप तेल में थोड़ी सी हल्दी डालकर उसे गर्म करें और घाव वाली जगह पर लगाएं, इससे बहुत आराम मिलेगा।

धूम्रपान की आदत छुड़ाने के लिए

किसी भी व्यक्ति को धूम्रपान की लत लगी हुई है, तमाम कोशिशों के बाद भी उसकी ये बुरी आदत नहीं छूट रही है तो आपको एक बेहद ही आसान सा नुस्खा बताते हैं। धूम्रपान की आदत को छुड़ाने के लिए आपको सौंफ को घी में सेंककर खाना है, कुछ दिनों बाद खुद ब खुद धूम्रपान की आदत छूट जायेगी।


उल्टी के लिए

यदि आपको बार-बार उल्टी हो रही है, तो इसके लिए आपको लौंग लेना है और उसे पानी में खूब उबालना है, फिर उसी पानी को पी लेना है।

चक्कर आने पर

कई बार कमजोरी के कारण इंसान को बार-बार चक्कर आता है, यदि आपको भी चक्कर आता है तो इसके लिए आपको एक कमाल की रेमेडी बताते हैं। आपको बस सौंफ का सेवन शक्कर के साथ करना है, इससे चक्कर आना बंद हो जायेगा।

निमोनिया के लिए

यदि आप निमोनिया से पीड़ित हैं तो इस बीमारी के लिए आपको हींग का सेवन करना चाहिए। हालांकि सिर्फ हींग ही नहीं, बल्कि उसे पानी में घोलकर पीना चाहिए, इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story