×

Cough and Cold Treatment: सर्दी-खांसी दूर करने के ये घरेलू नुस्खे होते हैं दमदार

Cough and Cold Treatment: दवा उपचार के साथ, आप अपने डॉक्टर से अपनी खांसी में मदद के लिए अन्य विकल्पों के बारे में पूछ सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:46 PM GMT
Home Remedies for Cough and Cold
X

Home Remedies for Cough and Cold (Image credit: social media)

Home Remedies for Cough and Cold : सामान्यतया, खांसी बिल्कुल सामान्य है। खांसी आपके गले को कफ और अन्य परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकती है। हालाँकि, लगातार खांसी कई स्थितियों का लक्षण भी हो सकती है, जैसे कि कभी-कभी खांसी आपके फेफड़ों से संबंधित किसी चीज के कारण नहीं होती है। गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) भी खांसी का कारण बन सकता है।

आप कई ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाओं के साथ सर्दी, एलर्जी और साइनस संक्रमण के कारण होने वाली खांसी का इलाज कर सकते हैं। जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है। दवा उपचार के साथ, आप अपने डॉक्टर से अपनी खांसी में मदद के लिए अन्य विकल्पों के बारे में पूछ सकते हैं। यहां हमने विचार करने के लिए कुछ घरेलू उपचार सूचीबद्ध किए हैं। मौसम में बदलाव के साथ वायरल खांसी और जुकाम आम बीमारियां हैं जो बच्चों को होती हैं।

बीमारी का इलाज करने और अपने बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इनमें से कुछ उपायों को आजमाएं:

1. भाप लेना (Steam):

अगर आपके बच्चे को जुकाम है और उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो उसे भाप लेने को कहें। बच्चे को गर्म पानी के साथ बाथरूम में खड़ा करें या बस एक चौड़े कटोरे में पानी गर्म करें और बच्चे को कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए गर्म धुंआ दें। नीलगिरी का तेल मिलाने से भी आपके बच्चे के सिस्टम को शांत करने में मदद मिल सकती है।

2. शहद (Honey):

अपने सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, अपनी उंगली को शहद में डुबोएं और अपने बच्चे को दिन में दो से तीन बार इसे चाटने दें। अगर आपका बच्चा पांच साल से बड़ा है तो एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे खाने को कहें।

3. अजवायन (Carom Seeds):

अजवायन और तुलसी के पत्तों के साथ पानी उबालने से खांसी को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। यह छाती की जकड़न से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

4. मालिश ( Massage):

दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मालिश सबसे अच्छा काम करती है। लहसुन के साथ सरसों का तेल मिलाकर अपने बच्चे की छाती, पीठ और गर्दन की मालिश करें। जल्दी राहत के लिए बच्चे की हथेलियों और पैरों को भी तेल से ढक दें।

5. अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें (Keep your kid hydrated):

जब आपका बच्चा छींकने और खांसने की समस्या से गुजर रहा हो, तो उसे हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। नियमित अंतराल पर पानी पीने से आम सर्दी से लड़ने में मदद मिलेगी और संक्रमण को दूर करने के साथ-साथ गले में सूजन भी कम होगी। गर्म सूप या ताजा रस के रूप में अन्य तरल पदार्थ भी शरीर की खोई हुई ऊर्जा को फिर से भरने के लिए फायदेमंद होते हैं।

6. नमक के गरारे (Salt gargling):

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर गले की खराश को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने बच्चे को दिन में दो बार नमक के पानी से गरारे करने के लिए कहें। खारा पानी दर्द को शांत करने में मदद करता है।

7. हल्दी वाला दूध (Turmeric milk):

अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, हल्दी को वायरल संक्रमण जैसे खांसी और सर्दी के इलाज के लिए जाना जाता है। एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपने बच्चे को रोज रात को पिलाएं। यह गले में दर्द और बहती नाक के लिए तुरंत राहत प्रदान करता है। चूंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए दूध आपके बच्चे को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story