×

Home Remedies for Dengue: डेंगू से बचने के लिए करें ये 10 उपाय

Home Remedies for Dengue: डेंगू की समस्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। दरअसल किसी भी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 12 Nov 2022 2:57 AM GMT
Dengue home remedies tips
X

Home remedies for Dengue (Image: Social Media)

Home Remedies for Dengue: डेंगू की समस्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। दरअसल किसी भी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। डेंगू को फैलने से रोका जा सकता है, इसके लिए जरूरी है आपको साफ-सफाई का ध्यान रखना। ऐसे में डेंगू से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों को कर सकते हैं। आइए जानते हैं डेंगू से बचने के लिए 10 उपाय:

पौधे

डेंगू की समस्या से बचने के लिए पौधे का सहारा ले सकते हैं। दरअसल कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जो मच्छरों को दूर भगाने में काम आते हैं, जैसे: नीम, तुलसी, यूकेलिप्टस आदि, इन पेड़ों को आप अपने घर के आसपास जरूर लगाएं। इससे डेंगू की बीमारी नहीं पनपती है।

विटामिन सी

डेंगू से बचना है तो खाने में जितना हो सके विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन करें क्योंकि विटामिन-सी आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोकता है।

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए डेंगू की बीमारी से बचने के लिए खान-पान में हल्दी का सेवन करें। ज्यादातर सब्जी या दाल में हल्दी का प्रयोग तो होता ही है, इसके अलावा आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

धूप

अच्छी सेहत के लिए धूप बेहद जरूरी है। बता दें घर के खिड़की दरवाजे हमेशा बंद रहने से भी मच्छर फैलते हैं। इसलिए यह बेहतर है कि दिन में आप अपने घर के खिड़की दरवाजों को खोल लें ताकि धूप और हवा आ सकें। साथ ही आपके घर में जो भी किटाणु पनप रहे होंगे, धूप के कारण ये नष्ट हो जाते हैं।

मच्छरदानी

रात को सोते समय आप मच्छरदानी जरूर लगाएं। ज्यादातर शाम में पार्क वाले एरिया में मच्छर होने की ज्यादा संभावना होती है और इसके अलावा उस जगह पर भी जाने से बचें, जहां मच्छर ज्यादा पनपते हों।

शहद और तुलसी

तुलसी और शहद का इस्तेमाल करने से भी डेंगू से बचाव किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी को पानी में उबालकर और इसमें शहद डालकर पिया जा सकता है। इससे डेंगू से बचने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो काढ़ा या चाय में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं।

पपीते के पत्ते

दरअसल डेंगू के इलाज में पपीते की पत्त‍ियां बेहतर इलाज के रूप में जानी जाती हैं। डेंगू में इसे सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। इसके लिए पपीते के पत्ते का रस निकालकर दिन में दो बार लगभग 2 से 3 चम्मच की मात्रा में लेने से डेंगू से बचाव किया जा सकता है।

घर और नाले की सफाई

डेंगू से बचने के लिए घर और नाले की साफ-सफाई करना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आप कूलर, गमले में जमे हुए पानी का जरूर ध्यान रखें। जब कूलर का इस्तेमाल ना हो तो इसमें पानी ना डालें, इसे साफ कर के ढक दें।

Dengue treatment

बता दें कई बार गमले में जरूरत से ज्यादा पानी डालने पर भी मच्छर पनपते हैं, इसका भी ध्यान रखें। डेंगू से बचने के लिए नाली की सफाई करना भी बहुत जरूरी है। अक्सर लोग घर की सफाई पर ध्यान देते हैं लेकिन नालियों की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे मच्छर आसानी से पनप सकते हैं और ये सिर्फ डेंगू हो नहीं कई खतरनाक बीमारियां फैलाते हैं।

गि‍लोय

डेंगू की समस्या से बचने के लिए गिलोय का सेवन करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से रेड ब्लड वेल का निर्माण होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। तुलसी के साथ गिलोय का काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है।

अनार

दरअसल डेंगू बुखार में शरीर में होने वाली ब्लड की कमी और कमजोरी को दूर करने के लिए, अनार का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई, सी, ए और फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट बेहद लाभदायक साबित होते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story