×

Fatty Liver Home Romedies: फैटी लिवर को ठीक करने के 8 घरेलू उपाय

Fatty Liver Home Romedies: हालांकि फैटी लीवर रोग को ठीक करने के लिए कोई विशिष्ट घरेलू उपाय नहीं है, लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव और घरेलू उपचार इस स्थिति को प्रबंधित करने और इसके बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Sep 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 2:15 AM GMT)
Fatty Liver
X

Fatty Liver (Image credit: social media)

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लीवर रोग, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां लीवर कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। हालांकि फैटी लीवर रोग को ठीक करने के लिए कोई विशिष्ट घरेलू उपाय नहीं है, लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव और घरेलू उपचार इस स्थिति को प्रबंधित करने और इसके बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यहां 8 घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो फैटी लीवर रोग को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार (Healthy Diet)

संतुलित और पौष्टिक आहार अपनाएं जिसमें संतृप्त वसा, शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट कम हों।

विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और एवोकाडो और नट्स में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा के सेवन पर ध्यान दें।

प्रोसेस्ड फ़ूड, शर्करा युक्त पेय पदार्थ और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।


वजन प्रबंधन (Weight Management)

यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन के माध्यम से धीरे-धीरे वजन कम करने से फैटी लीवर रोग में काफी सुधार हो सकता है।

प्रति सप्ताह लगभग 1-2 पाउंड वजन धीरे-धीरे और स्थायी रूप से घटाने का लक्ष्य रखें।

व्यायाम (Exercise)

वजन घटाने को बढ़ावा देने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें।

दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र तीव्रता वाली व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

शराब का सेवन सीमित करें (Limit Alcohol Consumption)

यदि आपको अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (अल्कोहलिक स्टीटोसिस) है, तो शराब से पूरी तरह दूर रहना महत्वपूर्ण है।

तेजी से वजन घटाने वाले आहार से बचें (Avoid Rapid Weight Loss Diets)

क्रैश डाइट या तेजी से वजन घटाने के तरीकों से लीवर में जमा वसा निकल सकती है, जिससे फैटी लीवर की बीमारी बिगड़ सकती है। धीरे-धीरे और स्थायी वजन घटाने पर ध्यान दें।


कॉफ़ी का सेवन(Coffee Consumption)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मध्यम कॉफी के सेवन से लीवर पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है। फैटी लीवर रोग से पीड़ित कुछ व्यक्तियों के लिए कम मात्रा में कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है।

हर्बल अनुपूरक (Herbal Supplements)

कुछ हर्बल सप्लीमेंट, जैसे दूध थीस्ल और डेंडिलियन, का उनके संभावित यकृत-सुरक्षात्मक गुणों के लिए अध्ययन किया गया है। कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें।


पुरानी बीमारियों को मैनेज करें (Manage Underlying Health Conditions)

डायबिटीज , हाई ब्लड प्रेशर और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति को नियंत्रित और प्रबंधित करें, क्योंकि वे फैटी लीवर रोग की प्रगति में योगदान कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फैटी लीवर रोग एक जटिल स्थिति है जिसके विभिन्न अंतर्निहित कारण हैं, जिनमें गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) और अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग शामिल हैं। स्थिति के प्रकार और गंभीरता के आधार पर प्रबंधन और उपचार भिन्न हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story