Jodo Ka Dard: जोड़ों के दर्द में बहुत असरदार है ये पत्ता, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Aak Leaves For Joint Pain In Hindi: ज्वाइंट पेन से राहत पाने और इसे जड़ से खत्म करने के लिए आप घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 July 2024 4:54 AM GMT
Jodo Ka Dard: जोड़ों के दर्द में बहुत असरदार है ये पत्ता, बस इस तरह करें इस्तेमाल
X

Jodo Ka Dard (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Remedies For Joint Pain: जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है, जो कि आज के समय में बढ़ती उम्र के लोगों के साथ ही युवा वर्ग में भी देखी जा रही है। यह खराब जीवनशैली, खराब पोस्चर, किसी बीमारी या अन्य कई वजहों से हो सकती है। कभी-कभी जोड़ों का दर्द (Jodo Ka Dard) असहनीय हो जाता है, जिसके चलते चलना, उठना और बैठना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन ज्वाइंट पेन (Joint Pain) को खत्म करने के लिए खुद से पेन किलर खाना कोई समझदारी का काम नहीं है। क्या आप जानते हैं ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो जोड़ों के दर्द (Jodo Ke Dard Ke Gharelu Upay) में राहत देते हैं। आज हम आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक (Ayurvedic Upay For Joint Pain) जड़ी-बूटी के बारे में बताएंगे, जो आपके दर्द को कम करके आराम दिलाएंगे। आइए जानते हैं ज्वाइंट पेन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Joint Pain In Hindi) हिंदी में।

जोड़ों के दर्द के लिए पत्ते (Leaf for Joint Pain)

आप नैचुरल तरीके (Natural Pain Relief Remedy) से दर्द को कम करने के लिए आक की पत्तियों (Aak Leaves To Reduce Pain) का इस्तेमाल कर सकते हैं। मसल्स में दर्द, ऐंठन या गठिया के दर्द में आक की पत्तियां (Aak Ki Pattiyan) फायदेमंद मानी जाती हैं। आक की पत्तियों में कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के दर्द समेत कई रोगों से बचाव करते हैं। साथ ही यह चोट को जल्दी ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इन पत्तियों में मौजूद कैलोट्रोपिन दर्द और सूजन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं, जो मांसपेशियों की ऐंठन और तनाव को कम करते हैं। इन पत्तियों में एक्टिव कंपाउंड्स शरीर को पुराने दर्द से भी राहत दिला सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे करें इस्तेमाल

अब जान लेते हैं कि आखिर इन पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें। इसके लिए कुछ आक की पत्तियों को तोड़ लें। पत्तियों को तोड़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि पत्तियों से निकलने वाला दूध हाथों में लगे। जब पत्तियों से दूध निकलना बंद हो जाए तो उन्हें अच्छी तरह धोकर लोहे के तवे पर गर्म करना है और दर्द वाली जगह पर लगाना है। इसके अलावा दर्द के स्थान पर हल्दी लगाकर भी पत्तियों को बाध सकते हैं। आक की पत्तियों का रोजाना इस तरह इस्तेमाल करने से जोड़ों का दर्द कम होगा और पुराने गठिया का दर्द भी दूर हो जाएगा।

नोट- ये घरेलू नुस्खा जोड़ों के दर्द में आराम दिला सकता है। लेकिन अगर परेशानी ज्यादा हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Shreya

Shreya

Next Story