×

Home Remedies For Skin Rashes: शरीर पर लाल चकते की हैं समस्या, आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Home Remedies For Skin Rashes: कुछ लोगों में स्किन एलर्जी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। स्किन एलर्जी के कारण रैशेज या शरीर पर लाल चकते देखने को मिलते है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 12 Nov 2022 12:36 AM GMT
Home remedies for Skin allergy
X

Skin Rashes (Image: Social Media)

Home Remedies For Skin Rashes: कुछ लोगों में स्किन एलर्जी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। स्किन एलर्जी के कारण रैशेज या शरीर पर लाल चकते देखने को मिलते है। कभी कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है ट्रीटमेंट के बिना ठीक नहीं हो पाती। हालांकि स्किन रैशेज या लाल चकते से छुटकारा दिलाने में घरेलू उपाय काम आते हैं। आइए जानते हैं स्किन रैशेज और लाल चकते से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय के बारे में:

नारियल तेल (Coconut Oil)

ज्यादातर घरों में नारियल का तेल आसानी से मिल जाता है। नारियल का तेल कई मायने में सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नारियल तेल का इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाने, ड्राई स्किन को मुलायम बनाने और कई जगहों पर भोजन में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन एलर्जी से भी बचने के लिए कर सकते हैं। स्किन रैशेज होने पर और शरीर पर लाल चकते से छुटकारा पाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। दरअसल नारियल तेल में कई दवाओं की तुलना में बेहतर तरीके से त्वचा के भीतर से चकत्ते का इलाज करने की शक्ति होती है। नारियल तेल त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।

ओटमील बाथ (Oatmeal Bath)

ओटमील ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी उपयोगी हो सकता है। दरअसल दलिया में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर चकत्ते से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर पकी दलिया लगा सकते हैं। इससे ड्राई, खुजली और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप दलिया ओटमील बाथ ले सकते हैं क्योंकि यह खुजली को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन अपने डॉक्टर से पूछे बिना इसे ना आजमाएं। इसका इस्तेमाल करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप इस स्नान के लिए जिस पानी का इस्तेमाल करते हैं वह गुनगुना हो, ज्यादा गर्म नहीं हो।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक बहुत ही अच्छी प्राकृतिक उपचार है जो त्वचा और बालों की देखभाल की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में bhi इस्तेमाल किया जाता है। यह कई गंभीर त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए फायदेमंद साबित हुआ है और चकत्ते के लिए एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है। यह त्वचा का लाल होना, जलन और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है क्योंकि एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी और संक्रमण मुक्त रखते हैं।

बेकिंग सोडा बाथ (Baking Soda Bath)

दरअसल बेकिंग सोडा में हीलिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो इसे हीलिंग रैशेस के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार की तरह काम आते हैं। इसके लिए एक बेकिंग सोडा स्नान त्वचा को दाने पैदा करने वाले तेलों को अवशोषित करने से रोकता है और यह त्वचा पर जलन और खुजली जैसे अन्य लक्षणों को भी कम कर सकता है। इसके लिए बस गुनगुने पानी में लगभग 1 से 2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे घुलने दें। बेकिंग सोडा घुल जाने के बाद, टब में 40 - 50 मिनट के लिए बैठें। इसके इस्तेमाल से स्किन रैशेज और लाल चकते से राहत मिलता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story