×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Home Remedies for Sunburn: सनबर्न होने के बाद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, ऐसे घर बैठे ठीक हो जाएगी ये समस्या

Home Remedies for Sunburn: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस गर्मी के मौसम में घर बैठे आप कैसे सनबर्न का उपचार कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 May 2024 6:26 PM GMT
Home Remedies for Sunburn
X

Home Remedies for Sunburn (Image Credit-Social Media)

Home Remedies for Sunburn: इस चिलचिलाती गर्मी में अगर आपको बाहर जाना ही पड़े और आपकी स्किन धूप के संपर्क में आती है तो इसपर काफी असर पड़ता गई। ऐसे में आप अपनी स्किन का ख़ास ख्याल रखने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। सनबर्न से लेकर टैनिंग को ये उपाय तुरंत दूर कर देंगें। आइये जानते हैं इसके लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

सनबर्न से लेकर टैनिंग तक का उपचार करेंगे ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Sunburn to Tanning)

सूरज की रोशनी में मौजूद पराबैंगनी (यूवी) किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से त्वचा को होने वाले नुकसान को सनबर्न कहा जाता है। आपको यूवी प्रकाश के कृत्रिम स्रोतों, जैसे टैनिंग बेड, से भी सनबर्न हो सकता है। सनबर्न एक विकिरण जलन है। आपकी त्वचा पर अगले कुछ दिनों तक अभी धूप की तेज़ी बनी रहेगी। वहीँ आपको बता दें कि आपकी सनबर्न की गंभीरता के आधार पर, त्वचा को ठीक होने में कुछ समय ज़रूर लगेगा लेकिन ये बेहद उपयोगी उपाय होते हैं।

यदि आपको हल्की धूप की जलन है, तो आप घर पर ही इसकी देखभाल कर सकते हैं। हालाँकि, गंभीर और छालेदार सनबर्न के लिए तत्काल स्किन विशेषज्ञ को दिखने की आवश्यकता होती है। बार-बार सनबर्न होने से त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने और लंबे समय में त्वचा कैंसर होने का खतरा तक हो सकता है। इसलिए, आवश्यक सावधानी बरतना और सनबर्न से बचना सबसे अच्छा उपाय होगा।

सनबर्न के घरेलू उपचार:

यहाँ हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिनका उपयोग आप घर पर धूप से झुलसी त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं। हालाँकि इन घरेलू उपचारों का उपयोग मामूली सनबर्न के लिए किया जा सकता है, लेकिन अगर आपको सनबर्न गंभीर रूप से हुआ है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

1. हाइड्रेटेड रहें

सनबर्न से निपटने के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको अधिक पानी पीने की ज़रूरत है। सनबर्न शरीर से पानी को त्वचा की सतह तक खींच लेता है, जिससे व्यक्ति निर्जलित हो जाता है। अधिक पानी पीने से आपको सनबर्न के कारण होने वाले निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिल सकती है।

2. मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें

अगर आपकी त्वचा को छूने पर ज्यादा दर्द नहीं होता है तो आप प्रभावित क्षेत्र पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगा सकते हैं। एलोवेरा या सोया युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से आपको धूप से झुलसी त्वचा को आराम देने में मदद मिल सकती है। मॉइस्चराइज़र त्वचा की नमी को बढ़ाने में मदद करेगा। धूप से झुलसी त्वचा पर मक्खन का प्रयोग करने से बचें। अगर आप प्रभावित त्वचा पर मक्खन या पेट्रोलियम जेली, या किसी अन्य तेल-आधारित उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो ये त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

3. ठन्डे पानी से कई बार नहाएं

आप बार-बार ठंडे पानी से स्नान या शॉवर लेने का प्रयास कर सकते हैं। इससे आपको दर्द कम करने में मदद मिलेगी। शॉवर से बाहर आने के बाद अपने आप को थपथपाकर सुखा लें लेकिन याद रखें कि त्वचा पर थोड़ा पानी छोड़ दें। नहाने के तुरंत बाद एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाने से आपको त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

4. त्वचा की उचित देखभाल करें

आपको धूप से झुलसी त्वचा के ठीक होने तक उसकी रक्षा करने की आवश्यकता है। बाहर निकलने से पहले ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को ढकें। कसकर बुने हुए कपड़ों से बने कपड़े पहनें। जब आप कसकर बुने हुए कपड़े को तेज रोशनी के सामने रखते हैं तो वह प्रकाश को अंदर नहीं आने देता। आप ढीले सूती कपड़े पहनने का भी प्रयास कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story