Teeth Sensitivity: घरेलू उपाय से भी हो सकता है सेंसिटिविटी का इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Teeth Sensitivity Ke Upay: दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या होने पर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। इसमें कुछ अच्छे से खाया पिया भी नहीं जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 July 2024 3:39 PM GMT
Teeth Sensitivity: घरेलू उपाय से भी हो सकता है सेंसिटिविटी का इलाज, तुरंत मिलेगा आराम
X

Teeth Sensitivity (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sensitive Teeth Home Remedies: शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही ओरल हेल्थ (Oral Health) का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। दांतों में सेंसिटिविटी (Teeth Sensitivity) सबसे आम समस्याओं में से एक है जो समय के साथ बढ़ती है। यह मसूड़ों और दांतों के इनेमल के घिसने की वजह से होती है। इसमें कुछ भी अच्छे से खाया या पिया नहीं जाता। दांतों में सेंसिटिविटी (Sensitivity In Teeth) होने पर तेज झनझनाहट महसूस होती है और ठंडा व गरम खाने पर दांतों में लगने लगता है। यही नहीं, कई बार मीठा खाने के बाद भी दातों में तेज दर्द होने लगता है। यह समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी हो जाता है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी सेंसिटिविटी (Sensitivity) और दर्द से राहत पाई जा सकती है। आइए जानें इन घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में।

दांतों की सेंसिटिविटी के घरेलू उपाय (Home Remedies for Teeth Sensitivity In Hindi)

1- नमक के पानी से कुल्ला

दांतों की सेंसिटिविटी (Sensitive Teeth) से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी से कुल्ला किया जा सकता है। इससे दातों की संवेदनशीलता (Teeth Sensitivity) कम होती है और मुंह का पीएच लेवल सही बना रहता है। इसे यूज करने के लिए एक कप पानी को गर्म कर लें और फिर उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर मिला लें। इस पानी को थोड़ी देर मुंह में रखें और कुल्ला कर लें। इस उपाय को आप सुबह शाम दो टाइम कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- नीम का दातुन

नीम का दातुन ओरल हेल्थ (Oral Health) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व मसूड़ों को मजबूत बनाते हैं और दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं। यह सेंसिटिविटी को दूर करने में भी मददगार है। अगर आपके दांतों में सेंसिटिविटी हो रही है तो नार्मल टूथब्रश के बजाय नीम के दातुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

3- शहद और गर्म पानी

दातों में सेंसिटिविटी (Sensitivity) को कम करने के लिए शहद और गर्म पानी से कुल्ला करना फायदेमंद होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो दातों में दर्द, सूजन और इंफ्लेमेशन से राहत दिलाएंगे।

4- केला

केले में भरपूर मात्रा में खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो दांतों के लिए अच्छे होते हैं। ये खनिज दांतों के इनेमल को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए यह समस्या होने पर डाइट में केला को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से भी सेंसिटिविटी (Sensitivity) की समस्या को कम किया जा सकता है।

5- सरसों का तेल

अगर आपको दांतों में सेंसिटिविटी (Sensitivity In Teeth) का एहसास हो रहा है तो फिर सरसों के तेल का यह उपाय भी बहुत कारगर साबित होगा। इसे यूज करने के लिए आपको 1 चम्मच सरसों के तेल में 1/2 चम्मच नारियल तेल और थोड़ा सा नमक मिलाना है। इस मिश्रण से दांतों की मालिश करें। फिर 5 मिनट बाद सादे पानी से मुंह धो लें।

Shreya

Shreya

Next Story