×

Loo Se Bachav Ke Upay: इन उपायों से गर्मी में करें लू से बचाव

Loo Se Bachav Ke Upay: लू के संपर्क में आने पर शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है, जिससे व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और शरीर में कई सारी समस्याएं दिखने लगती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 April 2024 5:49 AM GMT
Loo Se Bachav Ke Upay: इन उपायों से गर्मी में करें लू से बचाव
X

Loo Se Bachav Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Loo Se Bachne Ke Liye Upay: गर्मियों का सीजन (Summer Season) शुरू हो चुका है। गर्मी के दिनों में देशभर के कई राज्यों में तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में घर से बाहर निकलने का ही सोचकर आफत सी लगने लगती है। साथ ही लू (Loo) के प्रकोप से भी कोई बच नहीं पाता। दोपहर के समय बाहर बहुत तेज गर्म, धूल भरी और शुष्क हवाएं चलती हैं, इन हवाओं को ही लू कहते हैं। लू के संपर्क में आने पर शरीर का तापमान (Body Temperature) तेजी से बढ़ता है, जिससे व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और शरीर में कई सारी समस्याएं दिखने लगती हैं। ज्यादा देर तक धूप में रहने और शरीर में पानी की कमी से लू लगने का खतरा ज्यादा होता है। लेकिन आप कुछ उपायों से इससे बचाव (Loo Se Bachaav) भी कर सकते हैं। आइए जानें लू के लक्षण, कारण और इससे बचने के लिए घरेलू उपाय।

लू लगने के लक्षण (Loo Symptoms)

लू से बचने के उपाय जानने से पहले यह भी जानना जरूरी है कि इसकी पहचान आप कैसे करेंगे। यानी लू के लक्षण क्या होते हैं। हम आपको लू के कुछ Symptoms बता रहे हैं।

1- बुखार

2- सिर दर्द

3- उल्टी व चक्कर आना

4- जी-मिचलाना

5- घबराहट होना

6- अधिक पसीना आना

7- बेहोशी

8- त्वचा का लाल व रूखा पड़ जाना

9- नाड़ी का तेज चलना

10- हार्ट बीट तेज होना

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लू लगने का कारण (Loo Lagne Ke Karan)

चिलचिलाती गर्मी में लू (Heat Stroke) लगना कोई बड़ी बात नहीं है। काफी समय तक धूप में रहने या काम करने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा डिहाइड्रेट रहने या ऐसी जगहों पर रहने या काम करने से भी लू लगती है जहां हवा कम हो। लू लगने से शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है और व्यक्ति को पसीना आना भी बंद हो जाता है, इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती। ऐसे में बॉडी में पानी और नमक की कमी हो जाती है। ऐसा होने पर बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और बेहोशी, चक्कर जैसी समस्याएं दिखने लगती हैं। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह खतरनाक भी हो सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लू से बचने के उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Loo)

आइए जानते हैं कि घरेलू उपायों की मदद से लू से कैसे बचाव किया जा सकता है।

1- धूप में निकलने से बचें

अगर खुद को लू लगने से बचाना है तो दोपहर में कड़ी धूप में घर से बाहर ना निकलें। अगर कोई जरूरी काम है तो धूप में निकलने से पहले अपने पूरे शरीर को ढक लें। खासतौर से सिर को जरूर कवर करें। फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहने और नंगे पैर बाहर ना निकलें। धूप में निकलते वक्त छाते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2- हल्के रंग के कपड़े पहनें

गर्मियों में सही कपड़ों का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है। ऐसे मौसम में ढीले-ढाले व सूती कपड़े पहनना सबसे सही है। सिंथेटिक कपड़ों या ऐसे कपड़ों को पहनने से परहेज करें, जिनमें हवा पास ना होती हो। साथ ही सफेद या हल्के रंग के कपड़ों को ज्यादा पहनें।

3- अचानक गर्म या ठंडी जगहों पर ना जाएं

गर्मियों के दिनों में अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह पर जाने से परहेज करें। एसी या कूलर में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना निकलें, इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे ही धूप में रहने के बाद तुरंत एसी या कूलर के पास भी ना बैठें। पहले पसीना सुखने दें, फिर ठंडी हवा या जगह पर जाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- रहें हाइड्रेटेड

लू और गर्मी से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। शरीर में पानी की कमी होने पर आप जल्दी लू के संपर्क में आ जाते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि तुरंत धूप से आते ही ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

5- डाइट का रखें ख्याल

गर्मियों में डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर ठंडा और हाइड्रेटेड रहे। पानी के साथ ही आप शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए सब्जी या फलों के जूस को भी पी सकते हैं। नींबू पानी, आम पन्ना भी गर्मी से बचाने का काम करते हैं। कम मसालेदार भोजन खाएं।

6- खाली पेट ना जाएं बाहर

कई लोगों की ये आदत होती है कि घर से बाहर निकलने से पहले वह कुछ भी नहीं खाते हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। खाली पेट चिलचिलाती धूप में बाहर जाने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- प्याज का करें सेवन

गर्मियों में लू को देखते हुए प्याज को जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए। लू लग जाने पर प्याज एक रामबाण इलाज है। अगर किसी व्यक्ति को लू लग जाए तो प्याज का रस हथेलियों और पैरों के तलवों पर लगा दें, इससे लू का असर कम हो जाएगा। इसके अलावा प्याज को जेब में रखने से भी लू से बचाव होता है।

8- चाय-कॉफी और शराब का ना करें सेवन

इसके अलावा गर्मी के मौसम में चाय और कॉफी का भी सेवन कम कर देना चाहिए। इसके अलावा शराब का सेवन भी ना करें। यह लू लगने की वजह बनता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और तरीकों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story