Dhumrapan Chhodne Ke Upay: आसानी से छूट जाएगी स्मोकिंग की लत, फॉलो करें ये टिप्स

Dhumrapan Kaise Chhode Upay In Hindi: धूम्रपान शरीर के लगभग सभी अंगों के लिए ही हानिकारक साबित होता है। यह कई बीमारियों के जोखिमों के बढ़ाने के साथ ही विकलांगता को जन्म दे सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 July 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 9 July 2024 7:00 AM GMT)
Dhumrapan Chhodne Ke Upay: आसानी से छूट जाएगी स्मोकिंग की लत, फॉलो करें ये टिप्स
X

Dhumrapan (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips To Quit Smoking: अक्सर व्यक्ति को अच्छी चीजों के मुकाबले बुरी चीजों की लत जल्दी लग जाती है। ऐसी ही एक आदत है स्मोकिंग (Smoking)। आप पढ़ते आए होंगे कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक (Smoking Kills) है। लेकिन इन मैसेजेस को पढ़ने और जानने के बाद दुनियाभर में लोग सिगरेट पीने से नहीं कतराते। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, हर साल तंबाकू के कारण 80 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं। जिनमें से तकरीबन 70 लाख से अधिक मौतें सीधे तंबाकू के सेवन (गुटखा-सिगरेट आदि) की वजह से होती हैं।

धूम्रपान (Dhumrapan) कई बीमारी और विकलांगता (Disability) को जन्म देता है। धूम्रपान शरीर के लगभग सभी अंगों के लिए ही हानिकारक साबित होता है। ताज्जुब की बात तो ये है कि स्मोकिंग से होने वाले खतरे और बीमारी के बारे में किताबों में पढ़ाने और इसे लेकर लोगों को जागरूक करने के बाद भी इसका उपयोग कम होने के बजाय बढ़ ही रहा है। ऐसे भी कई लोग होते हैं, जो स्मोकिंग को छोड़ना तो चाहते हैं, लेकिन लत इतनी लग गई होती है कि वो इसे चाहकर भी नहीं छोड़ पाते। लेकिन कुछ टिप्स और उपायों की मदद से आप स्मोकिंग को क्विट (Quit Smoking) कर सकते हैं। आज हम उन्हीं तरीकों के बारे में जानेंगे।

स्मोकिंग छोड़ने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Quit Smoking In Hindi)

1- काली मिर्च (Black Pepper)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काली मिर्च भी आपके धूम्रपान की लत छुड़ा सकती है। एक अध्ययन में भी सामने आया है कि काली मिर्च का सेवन करने से सिगरेट पीने की तलब कम होती है। इसके अलावा आप सिगरेट की तलब होने पर काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल को भी सूंघ सकते हैं।

2- दालचीनी (Cinnamon)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दालचीनी भी सिगरेट की लत छुड़ाने का एक असरदार उपाय है। इसका तीखा और कड़वा टेस्ट सिगरेट की तलब को कम करता है।

3- दूध (Milk)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपको जानकर हैरानी होगी कि दिन में दो कप दूध पीने से सिगरेट की लत से छुटकारा मिल सकता है। शोध में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

4- गुनगुना पानी और शहद (Lukewarm Water And Honey)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से आपकी सिगरेट पीने की लत छूट सकती है। ऐसे में आप ये उपाय भी आजमा सकते हैं।

5- मुलेठी (Mulethi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप स्मोकिंग को क्विट करना चाहते हैं तो मुलेठी आपकी मदद करेगी। जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो मुलेठी की दातून लेकर उसे चबा सकते हैं।

6- मिर्ची वाला पानी (Red Chilli Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्मोकिंग छोड़ने पर जब भी आपको सिगरेट पीने की इच्छे करने तब 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और इसे पी लें। इससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा खत्म हो जाएगी।

WHO ने बताया कैसे छोड़ सकते हैं धूम्रपान

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने पहली बार तम्बाकू का उपयोग कम करने और इसे छोड़ने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन तरीकों से भी आप स्मोकिंग की आदत को टाटा बाय-बाय कर सकते हैं।

1- कॉम्बिनेशन थेरेपी

2- रिकमेंड मेडिटेशन

3- निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी)

4- बुप्रोपियन

5- साइटिसिन

6- बिहेवियरल इंटरवेंशन

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story